दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही होंगे कि हर एक वर्ष भारत देश के द्वारा संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. और इस कठिन परीक्षा में लाखों उम्मीदवार अपनी पूरी मेहनत और हिम्मत के साथ तैयारी कर परीक्षा में सामिल होते है. किन्तु सफलता कुछ तेज उम्मीदवार ही हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में बिना कोई कोचिंग किये ही अपनी दूसरी प्रयास में हासिल की सफलता और बनी आईएएस आइये जानते है आईएएस गंधर्व राठौर की यूपीएससी यात्रा के बारे में …

IAS Officer Gandharva Rathore
IAS Officer Gandharva Rathore

जानकारी के अनुसार आईएएस गंधर्व राठौर मूल रूप से राजस्थान के जयपुर की निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो इन्होने अपनी सुरुआती पढाई भी जयपुर से पूर्ण की है. बचपन से ही पढाई लिखाई में होशियार गंधर्व दिल्ली स्थित श्री राम कॉलेज फॉर कॉमर्स से स्नातक की पढाई पूर्ण की है.

IAS Officer Gandharva Rathore
IAS Officer Gandharva Rathore

अपनी स्नातक की पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात गंधर्व ने वर्ष 2015 में अपनी पीजी की पढाई पूर्ण की. पीजी की पढाई करने के प्रश्चात ही गंधर्व ने अपना रुख सिविल सेवा की तरफ की और तैयारी आरम्भ कर दी. वही आपको बता दे कि गंधर्व सिविल सेवा परीक्षा में जब पहली बार सामिल हुई तो वह कुछ अंक के कारण असफल हो गई थी.

IAS Officer Gandharva Rathore
IAS Officer Gandharva Rathore

किन्तु उन्होंने बिना हिम्मत हारे वर्ष 2016 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में दूसरी बार सामिल हुई और उन्होंने अपनी दूसरी ही प्रयास में पुरे देश में 93वीं रैंक हासिल की और आईएएस बन गई. और ऐसा कर उन्होंने अपने सपने को दूसरी ही बार में पूरा कर ली.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...