दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही होंगे. की हर एक साल भारत देश के द्वारा संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. और इस कठिन परीक्षा में अभियार्थी हज़ारों लाखो की शंख्या में सामिल होते है. किन्तु सफलता कुछ गिने चुने तेज ताराका अभियार्थी ही हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने सिविल सेवा UPSC की परीक्षा में पहली ही प्रयास में सफलता हासिल की और आईएएस बन गई. आइये जानते है आईएएस डॉ. अक्षिता गुप्ता की यूपीएससी यात्रा के बारे में …

IAS Dr. Akshita Gupta
IAS Dr. Akshita Gupta

जानकारी के अनुसार डॉक्टर अक्षिता गुप्ता ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की है. साथ ही वह चंडीगढ़ की रहने वाली हैं. और उन्होंने सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी नौकरी के बीच में की. साल 2020 में उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा को पास किया और AIR 69 हासिल की.

वही बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो उन्होंने एमबीबीएस की पढ़ाई के बाद ही अपने लक्ष्य की ओर सारी शक्ति लगाई और प्रतिदिन 12-14 घंटे तक पढ़ाई की. नौकरी के समय भी उन्होंने ब्रेक में रिवीजन करते हुए अपनी तैयारी जारी रखी. उन्होंने अपने अध्ययन को खास प्लानिंग के साथ किया और महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाइलाइट किया.

IAS Dr. Akshita Gupta
IAS Dr. Akshita Gupta

उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए कई मॉक टेस्ट दिए. जो उनके इंटरव्यू के लिए भी फायदेमंद साबित हुए. अक्षिता गुप्ता ने सोशल मीडिया पर भी अपनी एक्टिविटी बनाए रखी है. जिससे वह अन्य उम्मीदवारों और समर्थकों के साथ जुड़ी रहती हैं. उनकी कहानी से यह प्रेरणा मिलती है कि मेहनत संघर्ष और सही दिशा में लगन से किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...