दोस्तों देश के लाखों लोगों का सपना होता है कि वह सिविल सेवा की परीक्षा पास कर आईएएस आईपीएस बने. जिसके लिए लाखो लोग हर एक वर्ष सिविल सेवा की परीक्षा में भाग लेते है. किन्तु आपको बता दे कि इस कठिन परीक्षा में कुछ गिने चुने तेज लोग ही सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जो कभी कबाड़ी वाला बनना चाहते थे. फिर किये सिविल सेवा की तैयारी और हासिल किए सफलता बने आईएएस आइये जानते है आईएएस दीपक रावत की यूपीएससी यात्रा के बारे में….

IAS Deepak Rawat

जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस दीपक रावत मूल रूप से उत्तराखंड के मसूरी के रहने वाले है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो इन्होने अपनी प्रारंभिक पढाई मसूरी के सेंट जॉर्ज्स कॉलेज से पूरा किये है. इसके प्रश्चात दीपक ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से हिस्ट्री में (BA) की पढाई पूर्ण किये है.

IAS Deepak Rawat
IAS Deepak Rawat

बीए की पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात दीपक ने जेएनयू से हिस्ट्री में (MA) एवं एन्शियंट हिस्ट्री में एमफिल की डिग्री प्राप्त किये है. साथ ही आपको बता दे कि दिल्ली में कॉलेज की पढ़ाई के समय से ही दीपक ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दिए थे.

IAS Deepak Rawat
IAS Deepak Rawat

वही आपको बता दे कि दीपक सिविल सेवा परीक्षा में लगातार दो बार असफल हुए थे. दो बार असफल होने के प्रश्चात भी दीपक बिना हार माने तीसरी बार सिविल सेवा एग्जाम एम् सामिल होते है और तीसरी बार में सफलता हासिल करते है. किन्तु बता दे कि सफलता मिलने के प्रश्चात भी उन्हें आईएएस के लिए चयनित नही किया गया.

IAS Deepak Rawat
IAS Deepak Rawat

उनको आईआरएस पद के लिए चयनित किया गया था. आईआरएस का पद मिलने के प्रश्चात भी उन्होंने अपना कोशिस जरी रखा और चौथी बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुए और चौथी बार में उन्होंने पुरे देश में 12वीं रैंक प्राप्त किये और आईएएस बन गए ऐसा कर उन्होंने अपने सपने को चौथी प्रयास में पूर्ण कर लिए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...