दोस्तों हर एक वर्ष भारत देश द्वारा सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. और इस कठिन परीक्षा में हजारो लाखो विद्यार्थी सामिल होते है. किन्तु सफलता उन्ही को मिलती है जो कड़ी मेहनत और लगन के साथ तैयारी करते है. वही कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते है जो एक ही [प्रयास में कठिन परिश्रम के साथ सफलता हासिल कर लेते है.

आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे आईएएस ऑफिसर की कहानी बता रहे है. जिन्होंने IIT से पढ़ाई कर हासिल की (UPSC) की परीक्षा में सफलता बनी आईएएस ऑफिसर आइये जानते है आईएएस ऑफिसर तेजस्वी राणा की यूपीएससी यात्रा के बारे में …

IAS officer Tejashwi Rana
IAS officer Tejashwi Rana

जानकारी के मुताबिक आईएएस तेजस्वी राणा मूल रूप से हरियाणा की कुरुक्षेत्र की रहने वाली है. तेजस्वी शुरु से ही इंजीनियर बनने का खाव्ब देख रही थी. जिसके लिए उन्होंने शुरु से ही बहुत मेहनत करती थी. वही जेईई एग्जाम में सफलता हासिल करने के प्रश्चात तेजस्वी आईआईटी कानपुर में अपना नामाकन करवाई.

IAS officer Tejashwi Rana
IAS officer Tejashwi Rana

वही कानपूर में पढाई के दौरान ही उन्होंने सिविल सेवा (UPSC) की एग्जाम के बारे में सोची. और ठान ली की उन्हें आईएएस बनना है. साथ ही आपको बता दे कि वर्ष 2015 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में तेजस्वी पहली बार सामिल हुई. किन्तु उन्होंने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी की प्रीलिम्स एग्जाम तो पास करली किन्तु मेन्स में असफल हो गई.

IAS officer Tejashwi Rana
IAS officer Tejashwi Rana

पहली प्रयास में असफल होने के प्रश्चात तेजस्वी ने बिना हिम्मत हारे वर्ष 2016 में आयोजित सिविल सेवा एग्जाम में दूसरी बार सामिल हुई. और उन्होंने अपनी दूसरी प्रयास में पुरे देश में 12वीं रैंक प्राप्त की और आईएएस अधिकारी बन गई. ऐसा कर उन्होंने अपने सपने को पूरा कर लिया.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...