दोस्तों हर एक वर्ष भारत देश द्वारा सिविल सेवा (UPSC)परीक्षा का आयोजन किया जाता है. और इस परीक्षा में हर एक वर्ष लाखो विद्यार्थी सामिल होते है. और परीक्षा देते है. किन्तु आपको बता दे कि कुछ तेज विद्यार्थी ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में दूसरी ही प्रयास में हासिल की सफलता बनी आईएएस आइये जानते है आईएएस तपस्या परिहार (IAS Tapasya Parihar) की यूपीएससी यात्रा के बारे में …

 IAS Tapasya Parihar
IAS Tapasya Parihar

जानकारी के मुताबिक बता दे कि आईएएस तपस्या परिहार (IAS Tapasya Parihar) मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली है. इन्होने अपनी प्रारंभिक पढाई नरसिंहपुर के केंद्रीय विद्यालय से पूर्ण की है. इसके प्रश्चात तपस्या पुणे के इंडिया लॉ सोसाइटीज़ लॉ स्कूल से कानून की डिग्री प्राप्त की.

 IAS Tapasya Parihar
IAS Tapasya Parihar

वही आपको बता दे कि लॉ के पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात तपस्या (IAS Tapasya Parihar) सिविल सेवा एग्जाम के बारे में सोची और तैयारी करने लगी. साथ ही बता दे कि तपस्या सिविल सेवा परीक्षा में अपनी पहली प्रयास में असफल हो गई थी. जिसके प्रश्चात उन्होंने बिना हार माने वर्ष 2017 में दूसरी बार सिविल सेवा परीक्षा में सामिल हुई और दूसरी ही बार में उन्होंने पुरे देश में 23वीं रैंक प्राप्त की और आईएएस बनी.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...