दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही है. कि देश का सबसे कठिन एग्जाम का दर्जा सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा को दिया गया है. वही इस एग्जाम में हर साल लग भग लाखो स्टूडेंट सामिल होते है. किंतु बता दे कि बहुत कम स्टूडेंट ही इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा में लगातार 5 बार हुए असफल फिर पूरी लगन और मेहनत के साथ 6वी बार में हासिल किये सफलता आइये जानते है. आईएएस फरमान अहमद खान (IAS Farman Ahmed Khan) की यूपीएससी यात्रा के बारे में …

जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस फरमान अहमद खान (IAS Farman Ahmed Khan) मूल रूप से गुरुग्राम के निवासी है. इनके पिता डीएम कार्यालय में सरकारी जॉब करते हैं. और इनकी माँ गृहणी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो फरमान अहमद बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज रहे है.

वही आपको बता दे कि वर्ष 2014 में अपनी स्नातक की पढाई के प्रश्चात ही इन्होने सिविल सेवा की तैयारी आरंभ कर दिए थे. फरमान अहमद (IAS Farman Ahmed Khan) सिविल सेवा की तैयारी के लिए दिल्ली के जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग से पढाई शुरु किये.

साथ ही बता दे कि आईएएस फरमान अहमद खान (IAS Farman Ahmed Khan) सिविल सेवा एग्जाम में लगातार 5 बार असफल हुए. फिर भी उन्होंने बिना हिम्मत हारे अपनी मेहनत और लगन के साथ वर्ष 2019 में अपनी 6वी प्रयास में पुरे देश में 258 वी रैंक हासिल किये और आईएएस के लिए चुने गए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...