दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है. इस कठिन परीक्षा में अगर आप बेहतर ढंग से तैयारी करते है तो निश्चित ही आपको इस कठिन परीक्षा में सफलता मिलेगी.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिहोने बेहतर रणनीति अपना कर पुरे मेहनत और लगन के साथ किये सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा की तैयारी और पहले ही प्रयास में हासिल किये सफलता. आइये जानते है आईएएस दिव्यांशु सिंगल (IAS Divyanshu Single) की यूपीएससी यात्रा के बारे में….

IAS Divyanshu Single
IAS Divyanshu Single

जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस दिव्यांशु सिंगल (IAS Divyanshu Single) मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो इन्होने अपनी प्रारंभिक पढाई राजस्थान से पूरा किये है. इसके प्रश्चात उन्होंने दिल्ली स्थित हिंदू कॉलेज से मैथमेटिक्स में (BSc) और (MSc) की पढाई पूर्ण किये.

IAS Divyanshu Single
IAS Divyanshu Single

इसके प्रश्चात उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी में भी मैथमेटिक्स पर ही विश्वास करते हुए. मैथमेटिक्स को ऑप्सशनल विषय के जगह पर रखे. और खूब मेहनत और लगन के साथ सिविल सेवा की तैयारी में लग गए. वही आपको बता दे कि वर्ष 2019 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में दिव्यांशु (IAS Divyanshu Single) पहली बार सामिल हुए और पहली ही बार में उन्होंने पुरे देश में 60वीं रैंक प्राप्त किये. और आईएएस बने.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...