दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है की देश का सबसे कठिन परीक्षा का दर्जा सिविल सेवा (UPSC) को दिया गया है. और इस कठिन परीक्षा में हर एक साल हजारो लाखो विद्यार्थी भाग लेते है. किन्तु सफलता कुछ तेज विद्यार्थी ही हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईपीएस (IPS) की कहानी बता रहे है. जिन्होंने कांस्टेबल की नौकरी के साथ किये सिविल सेवा (UPSC) की तैयारी और हासिल किये सफलता बने आईपीएस. आइये जानते है आईपीएस विजय सिंह गुर्जर (IPS Vijay Singh Gurjar) की यूपीएससी यात्रा के बारे में….

IPS Vijay Singh Gurjar
IPS Vijay Singh Gurjar

जानकरी के मुताबिक बता दे कि आईपीएस विजय सिंह गुर्जर (IPS Vijay Singh Gurjar) मूल रूप से राजस्थान के झुंझुनू के निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो इन्होने अपनी प्रारंभिक पढाई राजस्थान से पूर्ण किये है. साथ ही आपको बता दे कि आईपीएस विजय वर्ष 2002 में 10th और वर्ष 2004 में 12th क्लास पास किये.

10th और 12th पास करने के प्रश्चात विजय (IPS Vijay Singh Gurjar) वर्ष 2009 में संस्कृत विषय से स्नातक की पढाई पूर्ण किये. स्नातक की पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात विजय सरकारी जॉब की तैयारी में लग गए. किन्तु उनको न तो शिक्षक की नौकरी हाथ लगी न ही सेना में भर्ती हो सके. इस सब के प्रश्चात उनके एक दोस्त ने उनको सलाह दिया. की वो दिल्ली जाकर पुलिस कांस्टेबल की तैयारी करे.

IPS Vijay Singh Gurjar
IPS Vijay Singh Gurjar

विजय अपने दोस्त की बात मानते हुए दिल्ली चले गए. वहा जाकर उन्होंने पुलिस में कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए तैयारी शुरु कर दिए. जिसके प्रश्चात वर्ष 2010 में उनका चयन हो गया. कॉन्स्टेबल में भर्ती होने के प्रश्चात भी विजय (IPS Vijay Singh Gurjar) अपना तैयारी जारी रखे. और वर्ष 2010 में दिल्ली में सब-इंस्पेक्टर के पद पर उनको चयनित किया गया.

इसके प्रश्चात भी उन्होंने अपनी आगे की तैयारी जारी रखा. और वर्ष 2012 में विजय (IPS Vijay Singh Gurjar) एसएससी ग्रेजुएट लेवल एग्जाम में सफलता प्राप्त किये. और उनको सेंट्रल एक्साइज और कस्टम के लिए चयनित किया गया. इसके प्रश्चात भी उन्होंने अपना आगे की पढाई जारी रखा. और वर्ष 2014 में एसएससी एग्जाम में सफलता हासिल किये.

IPS Vijay Singh Gurjar
IPS Vijay Singh Gurjar

जिसके प्रश्चात विजय (IPS Vijay Singh Gurjar) इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के लिए चयनित किया गया. इनकम टैक्स इंस्पेक्टर में चयनित होने के प्रश्चात भी उन्होंने अपनी आगे की तैयारी को नही छोड़े. और सिविल सेवा (UPSC) की तैयारी करने की ठाणे. और तैयारी में लग गए. बता दे कि उन्होंने रोज जॉब के साथ साथ 6 घंटे पढाई करते थे.

साथ ही आपको बता दे कि वर्ष 2017 में आयोजित सिविल सेवा एग्जाम में विजय (IPS Vijay Singh Gurjar) पहली बार सामिल हुए और उन्होंने पहली ही प्रयास में पुरे देश में 574वीं रैंक प्राप्त किये जिसके बाद उन्हें आईपीएस (IPS) के लिए चयनित किया गया.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...