दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा का आयोजन हर एक वर्ष भारत देश के द्वारा किया जाता है. और इस कठिन परीक्षा में लोग लाखो की शंख्या में सामिल होते है और एग्जाम में सफलता हासिल करते है. वही आपको बता दे कि बहुत कम लोग ही इस कठिन परीक्षा में सफल हो पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जो की पढाई में बहुत तेज होने के बाद भी सिविल सेवा (UPSC) की एग्जाम में हो गए थे फेल फिर इस तरह किये तैयारी मिली सफलता बने आईएएस आइये जानते है आईएएस अंकुश भाटी (IAS Ankush Bhati) की यूपीएससी यात्रा के बारे में…

IAS Ankush Singh Bhati
IAS Ankush Singh Bhati

जानकारी के मुताबिक बता दे की आईएएस अंकुश भाटी (IAS Ankush Bhati) मूल रूप से त्तर प्रदेश के जेवर के निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो इन्होने अपनी प्रारंभिक पढाई केंद्रीय विद्यालय से पूरा किये है. इसके प्रश्चात अंकुश रांची के बिरला इंस्टिट्यूट से इंजीनियरिंग किये जिसमे वो यूनिवर्सिटी टॉपर रहे.

कॉलेज की पढाई करने के प्रश्चात उन्हें एक कंपनी ने जॉब का ऑफर किया. जिसके बाद अंकुश (IAS Ankush Bhati) लगभग एक वर्ष तक उस कंपनी में जॉब किये. इसके प्रश्चात अंकुश सिविल सेवा (UPSC) की तैयारी की ओर अपना रुख किये. और तैयारी करने लगे.

IAS Ankush Singh Bhati
IAS Ankush Singh Bhati

वही आपको बता दे कि अंकुश (IAS Ankush Bhati) पढाई में तेज होने के बाबजूद भी सिविल सेवा एग्जाम में पहले ही प्रयास में असफल हो गए थे. किन्तु उन्होंने बिना हर माने अपने पिछले गलती को सुधारते हुए वर्ष 2018 में आयोजित सिविल सेवा एग्जाम में दूसरी बार सामिल हुए और दूसरी प्रयास में उन्होंने पुरे देश में 238 वी रैंक हासिल कर आईएएस बन गए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...