दोस्तों जैसा की आपको मालूम ही होगा. की हर एक वर्ष भारत देश द्वारा सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. और इस कठिन परीक्षा में कैंडिडेट्स हजारो लाखो की शंख्या में सामिल होकर इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक आईएएस महिला की कहानी बता रहे है. जिन्होंने माँ बनने के बाद भी की सिविल सेवा (UPSC) की तैयारी और पहले ही प्रयास में हासिल की सफलता बनी आईपीएस. आइये जानते है. आईपीएस शहनाज़ इल्यास(IPS Shahnaz Ilyas) की यूपीएससी यात्रा के बारे में….

IPS Shahnaz Ilyas
IPS Shahnaz Ilyas

जानकारी के मुताबिक बता दे की आईपीएस शहनाज़ इल्यास(IPS Shahnaz Ilyas) मूल रूप से तमिलनाडु की निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो शहनाज़ बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी तेज स्टूडेंट रही है. इन्होने अपनी सुरुआती पढाई तमिलनाडु से पूरा की है.

वही पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात शहनाज (IPS Shahnaz Ilyas) आईटी कंपनी से अपनी पहली नौकरी की शुरुआत की. साथ ही आपको बता दे कि इस कंपनी में उन्होंने पुरे 5 वर्षो तक नौकरी की. फिर आगे चलकर इनका मन इस नौकरी से उब गया था. जिसके प्रश्चात उन्होंने नौकरी छोड़ सिविल सेवा की तैयारी करने की ठानी.

IPS Shahnaz Ilyas
IPS Shahnaz Ilyas

वही आपको बता दे कि सिविल सेवा की तैयारी के दौरान ही शहनाज (IPS Shahnaz Ilyas) गर्भवती हो गई थी. इसके बाबजूद भी उन्होंने यूपीएससी की तैयारी को जारी रखा. साथ ही उन्होंने अपने नौवे महीने में यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा में सफलता हासिल की थी. जिसके बाद शहनाज एक बच्ची की माँ बन गई थी.

माँ बनने के बाद भी शहनाज (IPS Shahnaz Ilyas) सिविल सेवा की तैयारी में लगी रही. और उन्होंने अपने मेहनत और लगन से एक ही प्रयास में सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. और आईपीएस बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...