Xiaomi SU7 Electric Car: शाओमी, जो मोबाइल निर्माण के क्षेत्र में एक जाना-माना नाम है, ने अब अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, शाओमी SU7 को चीन में पेश किया है। इस इलेक्ट्रिक सेडान के दो वर्जन – एक लिडार के साथ और दूसरा बिना लिडार के – पेश किए गए हैं, जो इसे तकनीकी रूप से समृद्ध बनाते हैं।

SU7 को तीन वेरिएंट्स – SU7, SU7 Pro और SU7 Max में पेश किया जाएगा। इनमें दो ड्राइवट्रेन ऑप्शन मिलेंगे – RWD और AWD। RWD एडिशन, जो रियर एक्सल पर लगे सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगी, 295 बीएचपी की पॉवर जेनरेट करेगी। वहीं, ऑल-व्हील ड्राइव मॉडल में फ्रंट एक्सल पर एक 295 bhp इलेक्ट्रिक मोटर और रियर एक्सल पर एक 368 bhp इलेक्ट्रिक मोटर लगी होगी, जो कुल 663 बीएचपी पॉवर प्रोड्यूस करेगा।

इसका सबसे बेस ट्रिम सबसे किफायती होगा, जिसमें BYD से ली गई बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाएगा। यह एक एलएफपी यूनिट होगी, जबकि बड़े बैटरी पैक वाले अपर ट्रिम्स में CATL से NMC बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाएगा।

SU7 का इन-कार सिस्टम Xiaomi के हाइपरओएस पर चलेगा, जो एक इन-हाउस विकसित ऑपरेटिंग सिस्टम है जो स्मार्टफोन और कार दोनों को सपोर्ट करता है। इसका उत्पादन दिसंबर 2023 में शुरू हो जाएगा और इसकी डिलीवरी फरवरी 2024 से शुरू होगी।

Xiaomi SU7 Electric Car
Xiaomi SU7 Electric Car

Xiaomi SU7 के बाजार में आने के साथ ही यह इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एक नई चुनौती पेश करेगी। इसकी प्रौद्योगिकी और नवाचार के मामले में इसका मुकाबला Citroen E C3 EV और अन्य समकक्ष इलेक्ट्रिक कारों से होगा। शाओमी की इस पहल से निश्चित रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया में नई राहें खुलेंगी।