दोस्तों सिविल सेवा की परीक्षा को देश का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओ में से एक माना गया है. इस महत्वपूर्ण परीक्षा में लोग हज़ारों लाखो की शंख्या में सामिल होकर इस एग्जाम में सफलता हासिल करते है. वही कुछ छात्र ऐसे भी होते है जो कठिन परिश्रम के बाद भी इस एग्जाम में सफलता हासिल नही कजर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस ऑफिसर की कहानी बता रहे है जिनके हाइट कम होने की वजह से लोग उड़ाते थे मजाक फिर की सिविल सेवा यूपीएससी की तैयारी और पहले ही प्रयास में हासिल की सफलता बनी आईएएस आइये जानते आईएएस आरती डोगरा की यूपीएससी यात्रा के बारे में..

IAS Aarti Dogra
IAS Aarti Dogra

मिली जानकारी के मुताबिक बता दे कि आईएएस आरती डोगरा मूल रूप से उत्तराखंड के देहरादून की रहने वाली है. इनके पिता का नाम राजेंद्र डोगर है जो की वो इंडियन आर्मी के कर्नल हैं वही उनकी माँ का नाम कुमकुम डोगरा है. वह भी एक स्कूल में प्रिंसिपल है.

बात करे हम आरती की पढाई लिखाई की तो इन्होने अपनी सुरुआती पढाई देहरादून के प्रतिष्ठित गर्ल्स स्कूल से पूरा की है. इसके प्रश्चात दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढाई पूरा की है. वही अपने स्नातक की पढाई के प्रश्चात ही आरती फिर से देहरादून वापस चली आई.

IAS Aarti Dogra
IAS Aarti Dogra

और वहा आकर उन्होंने पहली बार आईएएस मनीषा पानवार से मुलाकात की. और उसी मुलाकात से आरती प्रभावित होकर सिविल सेवा की तैयारी शुरु कर दी थी. वही आपको बता दे कि साल 2006 में आयोजित सिविल सेवा एग्जाम में आरती पहली बार सामिल हुई और उन्होंने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की. और आईएएस बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...