Bharat Bandh: किसानों का भारत बंद आज, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी, हर अपडेट

केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में हजारों किसान पिछले 12 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। किसानों ने कानून के खिलाफ आज यानी मंगलवार (8 दिसंबर) को एक दिन के लिए ‘भारत बंद’ का ऐलान किया है।

किसानों ने कहा कि पूरे देश में मंगलवार सुबह 11 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक ‘भारत बंद’ बुलाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने आम जनता से समर्थन की अपील की है। किसानों के इस भारत बंद को कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, सपा समेत देश की 18 राजनीतिक पार्टियों ने भी अपना समर्थन दिया है।

भारत बंद के दौरान परिवहन सेवा से लेकर फल-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

सरकार और प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के बीच अब तक की वार्ता विफल रही है और इसकी छठे दौर की वार्ता बुधवार (9 दिसंबर) को होनी है। तो चलिए जानते हैं किसान आंदोलन और भारत बंद से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स…

आज भारत बंद की सभी खास बातें

  1. भारत बंद सुबह 11 बजे से तीन बजे तक चलेगा। इस दौरान सभी बाजार, दुकानें, सेवाएं और संस्थान बंद रहेंगे।
  2. आज किसान दूध, सब्जी-फल आदि कोई उत्पाद बाजार लेकर नहीं जाएंगे।
  3. किसानों ने कहा है कि वे अपने भारत बंद से किसी को मुसीबत में नहीं डालना चाहते हैं। इसलिए सभी अनिवार्य सेवाओं मसलन अस्पताल, एंबुलेंस को भारत बंद से मुक्त रखा जाएगा।
  4. किसानों ने कहा है कि वे शांतिपूर्ण तरीके से भारत बंद कर रहे हैं और इस दौरान कोई हिंसा नहीं होगी और न ही मंच पर राजनीतिक दलों को आने देंगे।
  5. दिल्ली और यूपी पुलिस ने साफ किया है कि लोगों की आवाजाही रोकने और जबरन दुकानें बंद करवाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
  6.  किसी शादी समारोह में आवाजाही पर रोक नहीं। 
  7. दवा की दुकानें भी खुली रहेंगी।