दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को हर एक साल भारत देश द्वारा आयोजित किया जाता है . इस कठिन परीक्षा में कैंडिडेट्स हजारो लाखो की शंख्या में भाग लेते है. और इस कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त करते है. वही बहुत कैंडिडेट्स ऐसे भी होते है. जो बहुत मेहनत के बाद भी इस परीक्षा में सफलता प्राप्त नही कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईपीएस ऑफिसर की कहानी बता रहे है. जिनको 10th की एग्जाम में सिर्फ 63 प्रतिसत नंबर आया था. और 12th में भी सिर्फ 69% नंबर ही आया था. फिर इस तरह की तैयारी से हासिल सिविल सेवा परीक्षा में सफलता बनी आईपीएस. आइये जानते है आईपीएस ऐमन जमाल (IPS Aiman ​​Jamal) की यूपीएससी यात्रा के बारे में….

IPS Aiman ​​Jamal
IPS Aiman ​​Jamal

जानकारी के अनुसार बता दे कि आईपीएस ऐमन जमाल (IPS Aiman ​​Jamal) मूल रूप से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की निवासी है. इनके पिता का नाम हसन जमाल है. जो की वो एक व्यवसायी है. साथ ही उनकी माँ का नाम अफरोज बानो है. जो की वो भी एक प्राइमरी स्कूल में टीचर के पद पर अपनी भूमिका निभा रही है.

बात करे हम ऐमन जमाल की पढाई लिखाई की तो इन्होने अपने 10th की परीक्षा में 63 प्रतिशत और 12th में 69% नंबर हासिल की थी. इसके प्रश्चात उन्होंने सेंट एंड्रयूज कॉलेज से जंतु विज्ञान के विषय में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरा की थी. इसके प्रश्चात ऐमन जमाल (IPS Aiman ​​Jamal) ने अन्नामलाई यूनिवर्सिटी से डिस्टेंस ऑफ ह्यूमन रिसोर्स के ऊपर डिप्लोमा की पढाई पूर्ण की थी.

IPS Aiman ​​Jamal
IPS Aiman ​​Jamal

वही आपको बता दे कि ऐमन जमाल (IPS Aiman ​​Jamal) वर्ष 2018 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में पहली बार सामिल हुई और उन्होंने पहले ही प्रयास में पुरे देश में 499वीं रैंक प्राप्त की और आईपीएस बनी. ऐमन बताती है कि उनके इतने बड़े कामयाबी के पीछे उनके परिवार का पूरा सपोर्ट रहा है.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...