दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही होंगे की देश का सबसे कठिन परीक्षा का दर्जा सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा को दिया गया है. इस कठिन परीक्षा में स्टूडेंट लाखो की शंख्या में सामिल होकर सफलता हासिल करते है. वही कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होते है जो कठिन परिश्रम के बाबजूद भी इस परीक्षा में सफलता हासिल नही कर पाते है.

आज के इ खबर में हम आपको एक आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने शादी के बाद शुरू की सिविल सेवा (UPSC) की तैयारी और तीसरी प्रयास में हासिल की सफलता आइये जानते है आईएएस पुष्पलता यादव (IAS Pushpalata Yadav) की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

IAS Pushpalata Yadav
IAS Pushpalata Yadav

आईएएस पुष्पलता यादव ने एक अद्भुत सफलता की कहानी लिखी है. जो उनके प्रतिबद्धता और साहस का परिणाम थी. उनका संघर्ष और मेहनत सिविल सेवा परीक्षा में 80वीं रैंक हासिल करके आईएएस अधिकारी बनने में साक्षात्कारिक हुआ.

जानकारी के मुताबिक आईएएस पुष्पलता (IAS Pushpalata Yadav) का जन्म हरियाणा के एक छोटे से गांव में हुआ था. उनकी शिक्षा का आधार भी उसी गांव से हुआ था. जहां उन्होंने ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन पढ़ाई की. पुष्पलता ने एमबीए की डिग्री प्राप्त करने के बाद सरकारी नौकरी में शुरूआत की. लेकिन अपने सपनों की पूर्ति के लिए वह यूपीएससी की तैयारी शुरू की.

IAS Pushpalata Yadav
IAS Pushpalata Yadav

वही आपको बता दे कि शादी के बाद भी पुष्पलता (IAS Pushpalata Yadav) ने अपने सपनों को अधूरा नहीं छोड़ा. बल्कि बच्चे की देखभाल के साथ-साथ उन्होंने तैयारी में भी अपना योगदान दिया. साथ ही बता दे कि पुष्पलता सिविल सेवा परीक्षा में दो बार असफल हुई थी किन्तु उन्होंने बिना हार माने अपने तीसरी प्रयास में पुरे देश 80वीं रैंक हासिल की आईएएस बनी.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...