दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना जाता है. इस कठिन परीक्षा में विद्यार्थी हजारो लाखो की शंख्या में भाग लेकर इस एग्जाम में सफलता हासिल करते है. वही बहुत विद्यार्थी ऐसे भी होते है जो कठिन परिश्रम के बाबजूद भी इस परीक्षा में सफलता हासिल नही कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अफसर की कहानी बता रहे है जिन्होंने मॉडलिंग छोड़ शुरु की सिविल सेवा की तैयारी और करीब 10 महीने की तैयारी से ही पास की सिविल सेवा की परीक्षा आइये जानते है आईएएस ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण (IAS Aishwarya Sheoran) की यूपीएससी यात्रा के बारे में…

IAS Aishwarya Sheoran
IAS Aishwarya Sheoran

जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण मूल रूप से राजस्थान की रहने वाली है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो ऐश्वर्या (IAS Aishwarya Sheoran) बचपन से ही पढाई लिखाई में बहुत होशियार रही है. इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के चैतन्यपुरी एरिया में स्थित संस्कृति स्कूल से की है.

इसके प्रश्चात ऐश्वर्या ने दिल्ली स्थित श्री राम कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में स्नातक की पढाई पूरी की है. वही आपको बता दे कि वर्ष 2014 में उन्होंने दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश बनीं. और वर्ष 2015 में ऐश्वर्या ने मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया. वही वर्ष 2016 में ऐश्वर्या (IAS Aishwarya Sheoran) फेमिना मिस इंडिया में 21वीं फाइनलिस्ट रहीं.

IAS Aishwarya Sheoran
IAS Aishwarya Sheoran

साथ ही आपको बता दे कि ऐश्वर्या श्योराण (IAS Aishwarya Sheoran) ने वर्ष 2018 में सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा की तैयारी आरम्भ की थी. और उन्होंने महज 10 महीनो की सेल्फ स्टडी के बदौलत पुरे देश में 93वीं रैंक हासिल की और आईआरएस बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...