दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही होंगे. देश का सबसे कठिन एग्जाम संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा को माना गया है. इस परीक्षा में स्टूडेंट लाखो की शंख्या में सामिल होते है. किन्तु बहुत कम स्टूडेंट ही इस कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बता रहे है. जिन्होंने बिना कोचिंग किये ही हासिल की सिविल सेवा परीक्षा में सफलता और बनी आईएएस. आइये जानते है आईएएस अधिकारी तेजस्वी राणा की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

IAS officer Tejashwi Rana
IAS officer Tejashwi Rana

जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस तेजस्वी राणा मूल रूप से हरियाणा के कुरुक्षेत्र की निवासी है. तेजस्वी शुरु से ही इंजीनियर बनने का सपना देख रही थी. जिसके लिए उन्होंने शुरु से ही कठिन परिश्रम करती थी. वही जेईई एग्जाम में सफल होने के प्रश्चात तेजस्वी आईआईटी कानपुर में अपना नामाकन करवाई.

वही कानपूर में पढाई के दौरान ही उन्होंने सिविल सेवा एग्जाम के बारे में सोची. और ठान ली की उन्हें आईएएस बनना है. साथ ही आपको बता दे कि वर्ष 2015 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में तेजस्वी पहली बार सामिल हुई. किन्तु उन्होंने अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स परीक्षा तो पास करली लेकिन मेन्स में असफल हो गई.

IAS officer Tejashwi Rana
IAS officer Tejashwi Rana

पहली प्रयास में असफल होने के प्रश्चात तेजस्वी ने बिना हार माने वर्ष 2016 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में दूसरी बार सामिल हुई. और उन्होंने अपनी दूसरी प्रयास में पुरे देश में 12वीं रैंक प्राप्त की और आईएएस अधिकारी बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...