दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा का आयोजन हर एक वर्ष भारत देश द्वारा किया जाता है. और इस परीक्षा में कैंडिडेट्स हर एक वर्ष लाखो की शंख्या में भाग लेते है. किन्तु बहुत कम कैंडिडेट्स ही इस कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अफसर की कहानी बता रहे है. जो की पहले बनी डांसर और फिर की सिविल सेवा (UPSC) की तैयारी और बनी आईएएस अफसर. आइये जानते है आईएएस कविता रामू (IAS Kavita Ramu) की डांसर से आईएएस बनने की सफ़र के बारे में….

IAS Kavita Ramu
IAS Kavita Ramu

मिली जानकारी के अनुसार आईएएस कविता रामू (IAS Kavita Ramu) मूल रूप से तमिल नाडु के मदुरै की रहने वाली है. वही इनके पिता का नाम एम रामू है. जो की वो भी एक आईएएस अधिकारी थे. साथ ही आपको बता दे कि कविता जब 4 वर्ष की थी तभी से उन्होंने डांस सीखना शुरू कर दी थी.

वही आपको बता दे की आईएएस कविता रामू (IAS Kavita Ramu) अभी तक 600 से ज्यादा स्टेज परफॉर्मेंस कर चुकी है. साथ ही बता दे कि वर्ष 1981 में 8 वर्ष की उम्र में कविता को पांचवें विश्व तमिल सम्मेलन में प्रदर्शन करने का अवसर मिला था. साथ ही बात करे हम इनकी पढाई की तो कविता अपनी प्रारंभिक पढाई तमिल नाडु से पूरा की है.

IAS Kavita Ramu
IAS Kavita Ramu

साथ ही कविता (IAS Kavita Ramu) स्नातक की पढाई के समय से ही सिविल सेवा की तैयारी आरम्भ कर दी थी. इसके प्रश्चात कविता ने पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमए की डिग्री प्राप्त की. वही आपको बता दे कि वर्ष 1999 में कविता तमिल नाडु स्टेट सिविल सर्विस परीक्षा में सफलता हासिल की.

IAS Kavita Ramu
IAS Kavita Ramu

किन्तु कविता (IAS Kavita Ramu) का मुख्य लक्ष्य सिविल सेवा (UPSC) परीक्षा पास करके आईएएस ऑफिसर बनना था. जिसके बाद कविता डांस प्रैक्टिस के साथ साथ सिविल सेवा की तैयारी भी करती रही. वही वर्ष 2002 में उन्होंने अपने आईएएस बनने की सपना को पूरा कर लिया.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...