दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है. इस कठिन परीक्षा में स्टूडेंट हजारो लाखो की शंख्या में भाग लेते है. किन्तु बहुत कम और तेज स्टूडेंट ही इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है. वही कुछ स्टूडेंट ऐसे भी है. जो एक ही प्रयास में पूरी मेहनत के साथ सफलता हासिल कर लेते है.

आज के इस खबर में हम आपलोगों को एक ऐसे आईपीएस अफसर की कहानी बता रहे है. जिन्होंने जर्मनी की नौकरी छोड़ शुरु की सिविल सेवा (UPSC) की तैयारी और बनी आईपीएस अफसर. आइये जानते है.आईपीएस पूजा यादव की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

IPS officer Pooja Yadav
IPS officer Pooja Yadav

जानकारी के मुताबिक अपलोगो को बता दे कि आईपीएस पूजा यादव मूल रूप से हरियाणा की निवासी है. वही बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो पूजा बचपन से ही पढाई में बहुत होशियार स्टूडेंट रही है इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा के विद्यालय से पूर्ण की है.

IPS officer Pooja Yadav

इसके प्रश्चात पूजा ने फूड एंड बायोटेक्नोलॉजी में एमटेक की. पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात ही पूजा नौकरी करने के लिए कनाडा चली गयी. कनाडा में कुछ वर्ष नौकरी करने के प्रश्चात जर्मनी चली गयी. फिर जर्मनी में कुछ दिन काम करने के प्रश्चात वह फिर से भारत लौट आई.

IPS officer Pooja Yadav
IPS officer Pooja Yadav

और भारत लौटकर उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी करने का मन बना ली. वही आपको बता दे कि पूजा सिविल सेवा की परीक्षा में पहली ही बार में असफल हो गयी थी. जिसके बाद उन्होंने पूरी मेहनत और लगन से तैयारी कर दूसरी बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुई और दूसरी प्रयास में उन्होंने पुरे देश में  174वीं रैंक प्राप्त की और आईपीएस बन गयी.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...