दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही होंगे. की देश का सबसे कठिन परीक्षा का दर्जा सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा को दिया गया है. इस कठिन परीक्षा में विद्यार्थी हजारो लाखो की शंख्या में सामिल होते है. और परीक्षा में सफलता प्राप्त करते है. वही कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते है जो कठिन परिश्रम के बाद भी इस एग्जाम को क्लियर नही कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिन्होंने सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा में लगातार 2 बार असफल हुई फिर भी बिना हार माने उन्होंने अपने तीसरी प्रयास में इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. आइये जानते है आईएएस वरुणा अग्रवाल (IAS Varuna Aggarwal) की यूपीएससी यात्रा के बारे में….

जानकारी के अनुसार आपलोगों को बता दे कि आईएएस वरुणा अग्रवाल (IAS Varuna Aggarwal) मूल रूप से उत्तराखंड के रुद्रपुर की निवासी है. वही आपको बता दे कि वरुणा ने अपने प्रारंभिक शिक्षा के समय से ही सिविल सेवा की तैयारी करती आ रही थी. वही स्नातक की पढाई पूर्ण होते ही उन्होंने अपना सारा ध्यान सिविल सेवा की तैयारी में लगा दी.

IAS Varuna Aggarwal
IAS Varuna Aggarwal

साथ ही अपलोगो को बता दे कि आईएएस वरुणा (IAS Varuna Aggarwal) जब सिविल सेवा की परीक्षा में पहली बार सामिल हुई थी तब उन्हें पहली ही प्रयास में असफलता हाथ लगी. किन्तु उन्होंने फिर से मेहनत कर दूसरी बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुई किन्तु दूसरी बार में भी उनको असफलता ही मिली. फिर वरुणा अपने पूरी मेहनत और लगन के साथ चौथी प्रयास में पुरे देश में 38 वी रैंक प्राप्त की और आईएएस बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...