दोस्तों जैसा की अपलोगो ने सुना ही होगा. कि अगर बुलंद हौसले और सच्ची लगन के साथ कोई भी कार्य किया जाए तो सफलता आपके आगे घुटने टेकती है. और इसी बात को सच करके दिखाई है. आईपीएस ऑफिसर एन. अंबिका ने आइये जानते है आईपीएस एन. अंबिका की यूपीएससी यात्रा के बारे में…

जानकारी के मुताबिक आप सभी को बता दें कि आईपीएस एन. अंबिका तमिलनाडु की निवासी है . साथ ही बता दे कि अंबिका की विवाह 14 वर्ष के उम्र में हो गई थी. और 18 साल की उम्र में अंबिका दो बच्चों की मां भी बन गई थी.

अंबिका अपने परिवार और अपने बच्चों का के साथ हसी खुशी जीवन यापन कर रही थी. इस तरह अंबिका के मन में आईपीएस या आईएएस बनने का ख्याल भी नहीं आता था. किन्तु एक घटना ने अंबिका के लाइफ को पूरी तरह से बदल दिया था.

IPS N. Ambika
IPS N. Ambika

दरअसल एक दिन अंबिका अपने पति के साथ गणतंत्र दिवस की परेड देखने गई थी. और वहा उन्होंने देखा की उनके पति अनेकों उच्च अधिकारियों को सैल्यूट कर रहे थे. इस समय अंबिका घर वापस आते ही अपने पति से इसके बारे में पूछी तब उनके पति ने उनको बताया की वो सभी उनके उच्च अधिकारी थे.

उस समय अंबिका के पति ने उनको आईपीएस के बारे में पूरी जानकारी दी. वही सभी जानकारी प्राप्त करने के प्रश्चात अंबिका सिविल सेवा की तैयारी के बारे में सोची. बता दे कि सबसे पहले उन्होंने एक प्राइवेट कोचिंग की मदद से अपनी 10th की पढाई को क्लियर की.

इसके प्रश्चात डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से 12th और स्नातक की पढाई पूरा की. इसके प्रश्चात ही उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी में लग गई. वही आपको बता दे कि अंबिका सिविल सेवा एग्जाम में लगातार तीन बार असफल हुई थी. वही अपनी चौथी प्रयास में सफलता हासिल की और आईपीएस बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...