दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही होंगे. कि सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओ में से एक माना जाता है. इस कठिन परीक्षा में अभयार्थी प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में सामिल होते है. किन्तु बहुत कम अभयार्थी ही इस कठिन परीक्षा में सफल हो पाते है.

आज के इस लेख में हम आपलोगों को एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिनके पिता ऑटो चलाते थे. माँ करती थी मजदूरी फीस की पैसा के लिए खुद किये होटल में वेटर का काम फिर बहुत मेहनत के बाद हासिल किये यूपीएससी परीक्षा में सफलता बने आईएएस. आइये जानते है आईएएस अंसार अहमद शेख के UPSC यात्रा के बारे में…

IAS Ansar Ahmed Shaikh
IAS Ansar Ahmed Shaikh

जानकारी के मुताबिक बता दे कि आईएएस अंसार अहमद शेख मूल रूप से महाराष्ट्र के जालना जिले के निवासी है. अंसार बचपन से ही पढाई लिखाई में बहुत होशियार रहे है. इन्होने अपनी 12th की परीक्षा में  91 प्रतिशत नंबर हासिल किये थे.

12th की पढाई के प्रश्चात अंसार आगे की पढाई के लिए पुणे चले गए वहा से उन्होंने फर्गुसन कॉलेज मैं राजनीति विज्ञान के विषय में पढ़ाई करनी आरम्भ कर दिए. अंसार अपनी स्नातक के पढाई के प्रश्चात ही सिविल सेवा की के बारे में सोच रहे थे.

किन्तु पैसो की कमी के कारण उन्होंने एक होटल में वेटर का काम करना शुरू कर दिए थे. इस काम के साथ साथ अंसार यूपीएससी की तैयारी भी करते थे. वही आपको बता दे कि बहुत कठिन परिश्रम करने के बाद अंसार वर्ष 2015 में आयोजित सिविल सेवा एग्जाम में पहले ही प्रयास में पुरे देश में  371 वी रैंक हासिल किये आईएएस बन गए.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...