दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही होंगे. कि भारत देश के द्वारा प्रत्येक वर्ष सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. जिस परीक्षा में कैंडिडेट्स हजारो लाखों की शंख्या में जुट कर इस कठिन परीक्षा में भाग लेते है. किन्तु बता दे की बहुत कम कैंडिडेट्स ही इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाते है.

आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे आईएएस अफसर की कहानी बता रहे है. जिनके पास देखने के लिए आँख नही था. नेत्रहीन होने के बावजूद उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी किये और सफलता हासिल कर आईएएस बने. आइये जानते है आईएएस सम्यक एस जैन की यूपीएससी यात्रा के बारे में…

IAS Samyak S Jain
IAS Samyak S Jain

जानकारी के अनुसार अपलोगो बता दे कि आईएएस सम्यक एस जैन मूल रूप से दिल्ली के निवासी है. वही इनके माता पिता दोनों ही एयर इंडिया में अपना योगदान दे रहे है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो सम्यक बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी होशियार रहे है.

सम्यक अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से पूर्ण किये है. इसके प्रश्चात उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी से बीए ऑनर्स की पढाई पूरा किये. ग्रेजुएशन करने के प्रश्चात सम्यक (IIMC) से अंग्रेजी पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा पूरा किये.

वही बात करे हम सम्यक कि आखों के बारे में तो सम्यक की आख बचपन ही ख़राब नही था. दरअसल जब सम्यक 20 साल के थे तभी उनकी आखों में मैकुलर डिजनरेशन बीमारी हो गया था इलाज न होने की वजह से उनकी आखों की रौशनी धीरे धीरे चली गयी थी.

वही आपको बता दे कि सम्यक वर्ष 2021 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में दुसरे प्रयास में पुरे देश में 7वीं रैंक हासिल किये थे. और आईएएस बने थे.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...