दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है . इस कठिन परीक्षा में विद्यार्थी लाखो की शंख्या में सामिल होते है. और सफलता हासिल करते है. किन्तु बता दे कि बहुत कम विद्यार्थी ही इस कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बता रहे है. जिनकी परिवार की स्थिति सही नही होने बाबजूद किये सिविल सेवा की तैयारी और हासिल किये सफलता बने आईएएस आइये जानते है आईएएस सत्यम गांधी (IAS Satyam Gandhi) की (UPSC) यात्रा के बारे में…

IAS Satyam Gandhi
IAS Satyam Gandhi

जानकारी के मुताबिक आपको बता दे कि आईएएस सत्यम (IAS Satyam Gandhi) गांधी मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई के बारे में तो सत्यम बचपन से ही पढाई में काफी तेज स्टूडेंट रहे है. इन्होने अपनी सुरुआती शिक्षा के प्रश्चात दिल्ली विश्वविद्यालय के दयाल सिंह कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन की पढाई पूरा किये.

वही आपको बता दे कि आईएएस सत्यम (IAS Satyam Gandhi) के दादाजी का सपना था की उनके परिवार में कोई आईएएस बनकर देश की सेवा करे. ऐसे में सत्यम ने अपने दादा जी के सपना को पूरा करने की सोच लिए. और उन्होंने ग्रेजुएशन के समय से ही सिविल सेवा की तैयारी शुरु कर दिए थे.

साथ ही बता दे कि वर्ष 2020 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में पूरी मेहनत और लगन के साथ सत्यम सामिल हुए. और उन्होंने पुरे देश में 10 वीं रैंक प्राप्त किये और आईएएस अधिकारी बने. और ऐसा कर उन्होंने अपने दादा जी के सपना को पूरा किया.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...