दोस्तों भारत देश के द्वारा हर वर्ष सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. वही इस कठिन परीक्षा में विद्यार्थी लाखो की शंख्या में सामिल होकर सफलता हासिल करते है. साथ ही कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते है जो कठिन परिश्रम के बाद भी इस एग्जाम में सफलता हासिल नही कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे की कहानी बता रहे है जिन्होंने सिविल सेवा की एग्जाम में सेल्फ स्टडी के बदौलत सफलता प्राप्त की और आईएएस बनी. आइये जानते है आईएएस गामिनी सिंगला की यूपीएससी यात्रा के बारे में…

जानकारी के मुताबिक आपको बता दे कि आईएएस गामिनी सिंगला मूल रूप से पंजाब के आनंदपुर साहिब की निवासी है. वही इनके पिता का नाम शोक सिंगला है जो की वो एक डॉक्टर है. साथ ही इनकी माँ का नाम नीरज सिंगला है जो की वो भी एक डॉक्टर है.

IAS Gamini Singla
IAS Gamini Singla

वही बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो गामिनी बचपन से ही पढाई में काफी मेधावी छात्र रही है. इन्होने अपनी सुरुआती पढाई पंजाब से पूर्ण की है. इसके प्रश्चात गामिनी ने समाजशास्त्र के विषय में अपनी कॉलेज की पढाई पूरा की है. वही उन्होंने चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है.

वही आपको जानकारी दे दे कि आईएएस गामिनी ने बीटेक की डिग्री हासिल करने के प्रश्चात ही सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी शुरु कर दी थी. साथ ही गामिनी सिविल सेवा की तैयारी के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे तक पढाई करती थी.

वही आपको बता दे कि गामिनी अपने पहले प्रयास में सिविल सेवा एग्जाम की प्रीलिम्स एग्जाम भी पास नही कर पाई थी किन्तु उन्होंने अपने दुसरे प्रयास में पुरे देश में तीसरी रैंक प्राप्त करके आईएएस बनी थीं. और इस तरह उन्होंने अपने सपने को पूरा किया.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...