दोस्तों राज्य में रेलवे खिदमत में नई उड़ान भरने की आयोजन में है. चेयर कार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के प्रश्चात अब स्लीपर वंदे भारत ट्रेन भी शीघ्र ही अपने रूट पर दौड़ेगी. बता दे की इसकी आयोजन में जोर लगा है. और अब इसमें एक नया आधुनिकीकरण भी आया है.

रेलवे के एजेंटो के अनुसार मुंबई शहर को न सिर्फ़ जोगेश्वरी में एक नई टर्मिनस मिलेगा. अन्यथा आने वाली वातानुकूलित (AC) स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए एक हिफ़ाज़त डिपो भी दिया जायेगा. बता दे की यह जोगेश्वरी के प्रश्चात दूसरा डिपो होगा.

साथ ही आपको जानकारी दे दे की मध्यवर्ती आम बजट में वारूणी रेलवे को डिपो के प्रगति की 60 करोड़ राशी की प्रोजेक्ट के लिए 20 लाख रुपये राशी की टोकन राशि दिया गया. वही इस प्रोजेक्ट को बनाने का काम जोगेश्वरी एवं राम मंदिर स्टेशनों के अन्तराल में किये जाने की उम्मीद है.

सूत्रों के अनुसार कागजी करवाई और कई दस्तावेजीकरण पूर्व से ही आरम्भ हो चुका है. इंडियन रेलवे ने मुंबई सेंट्रल एवं जोगेश्वरी को दो जगहों के आकार में पहचाना है. स्थानो की उपलब्धता के उद्देश्य प्रस्तावित देखरेख डिपो के वास्ते जोगेश्वरी मुंबई सेंट्रल से ज्यादा योग्य होगा.

वही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 10 एक्सप्रेस ट्रेनों के वास्ते अलग अलग वॉशिंग लाइन उपलब्ध होगी. एवं 69 करोड़ रुपये की राशी से जोगेश्वरी में एक नई कोचिंग टर्मिनल का भी निर्माण किया जायेगा. वही भारतीय मध्य रेलवे के द्वारा वाडी बंदर में एसी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के देखरेख के वास्ते सहूलियत स्थापित करना आरम्भ कर दिया है. 

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...