दोस्तों सिविल सेवा परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक मान जाता है. इस कठिन एग्जाम में सफल होने के प्रश्चात रैंक के अनुसार लोगो को IAS और IPS जैसे बड़े ऑफिसर के रूप में चयन किया जाता है. किन्तु इन सब पदों में से काफी ज्यादा आईएएस पद की मंथन ज्यादा रहती है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस ऑफिसर की कहानी बता रहे है. जो 10वीं और 12वीं में हो गई थी फेल. फिर भी बिना हार माने पहले प्रयास में पास की सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा और बनी आईएएस ऑफिसर आइये जानते है आईएएस अंजू शर्मा की UPSC की यात्रा के बारे में…

IAS Anju Sharma
IAS Anju Sharma

जानकारी के मुताबिक बता दे की आईएएस अंजू शर्मा मूल रूप से राजस्थान की निवासी है. वही बात करे इनकी पढाई लिखाई की तो अंजू बचपन से पढाई लिखाई में काफी मेधावी छात्र रही है. साथ ही बता दे की अंजू जब 10th क्लास में थी तो उस समय वे 10th क्लास के प्री बोर्ड परीक्षा में केमिस्ट्री के पेपर में असफल हो गई थीं.

इसके प्रश्चात अंजू ने खुद को संभाला और बहुत मेहतन की. इसके प्रश्चात अंजू जब 12th क्लास में गई तो वहा भी 12th क्लास के अर्थशास्त्र के पेपर में असफल हो गई थीं. किन्तु अंजू को और भी विषयों में डिस्टिंक्शन नंबर मिले थे. जिसके प्रश्चात भी अंजू घबरा गई थीं. किन्तु हार नहीं मानीं. और इससे सिखने प्रयास की.

वही आपको बता दे की इसके प्रश्चात अंजू जयपुर से Bachelor of Science (B.Sc) और Master of Business Administration (MBA) की पढ़ाई पूरी की है. इसके प्रश्चात ही अंजू सिविल सेवा की तैयारी शुरु कर दी थी. वही आपको बता दे की इन्होने पहली ही प्रयास में सिविल सेवा एग्जाम में सफलता हासिल कर ली. 

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...