दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओ में एक माना गया है. बता दे की इस कठिन परीक्षा में स्टूडेंट लाखो की शंख्या में सामिल होकर इस एग्जाम में सफलता हासिल करते है. वही बहुत स्टूडेंट ऐसे भी होते है. जो कड़ी मेहनत के बाद भी इस एग्जाम को क्रैक नही कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपलोगों एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिन्होंने बिना कोचिंग किये ही 2 बार क्रैक की सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा पहले बनी IPS और फिर आईएएस आइये जानते है. आईएएस अधिकारी दिव्या तंवर की UPSC की यात्रा के बारे में…

जानकारी के मुताबिक बता दे की आईएएस अधिकारी दिव्या तंवर मूल रूप से हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली है. साथ ही आपको बता दे की दिव्या जब 8-9 वर्ष की थी तभी उनके पिता का देहांत हो गया था . पढाई लिखाई की बात करे तो दिव्या तंवर बचपन से पढाई लिखाई में काफी मेधावी छात्र रही है.

IAS officer Divya Tanwar
IAS officer Divya Tanwar

दिव्या अपनी 5th की पढाई अपने गाँव की विद्यालय से ही पूरा की है. इसके प्रश्चात 6th से 12th तक की पढाई नवोदय विद्यालय से पूरा की है. वही बता दे की विद्यालय में एक बार एनुअल फंक्शन के समय एक SDM आए थे. जिनके रुतबे को देख दिव्या बहुत प्रभावित हो गई थी. और उसी समय दिव्या निश्चित कर ली थी की उन्हें भी ऐसा ही कुछ बनना है.

वही आपको बता दे की दिव्या विज्ञान से ग्रेजुएशन की पढाई की है. इसके प्रश्चात ही दिव्या सिविल सेवा की तैयारी में लग गई. वही वर्ष 2021 में दिव्या पहली बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुई थी और पहले ही प्रयास में 438 रैंक प्राप्त की फिर वर्ष 2022 में दोबारा सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुई और पुरे देश में 105 वी रैंक हासिल की और आईएएस बन गई.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...