दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा में से एक माना गया है. इस एग्जाम में स्टूडेंट लाखो की शंख्या में सामिल होते है. और इस एग्जाम में सफलता पाते है. किन्तु बहुत कम स्टूडेंट ही इस एग्जाम में सफल हो पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बताने जा रहे है. जिन्होंने महज 23 वर्ष के उम्र में क्रैक की UPSC की एग्जाम और बन गई IAS ऑफिसर आइये जानते है आईएएस स्मिता सभरवाल की यूपीएससी यात्रा के बारे में …

IAS Smita Sabharwal
IAS Smita Sabharwal

जानकारी के अनुसार आपको बता दे की आईएएस स्मिता सभरवाल मूल रूप से दार्जिलिंग की निवासी है. इनके पिता का नाम कर्नल पीके दास है. जो की वो एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी हैं. जानकारी के अनुसार आपको बता दे की आईएएस स्मिता सभरवाल मूल रूप से दार्जिलिंग की निवासी है.

इनके पिता का नाम कर्नल पीके दास है. जो की वो एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी हैं. जानकारी के अनुसार आपको बता दे की आईएएस स्मिता सभरवाल मूल रूप से दार्जिलिंग की निवासी है. इनके पिता का नाम कर्नल पीके दास है. जो की वो एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी हैं.

स्मिता अपनी प्रारभिक शिक्षा हैदराबाद के मेरेडपल्ली के सेंट एंस विद्यालय से पूरा की है. साथ ही उन्होंने 12th में पुरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त की थी. इसके प्रश्चात सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज फॉर वूमेन से (BCom) की डिग्री प्राप्त की. वही आपको बता दे की स्मिता सभरवाल पहले बार में सिविल सेवा परीक्षा की प्रीलिम्स भी क्रैक नही कर पाई थी. किन्तु वर्ष 2000 में उन्होंने यह कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर ली.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...