मित्रो संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है. इस परीक्षा में विद्यार्थी लाखो की शंख्या में सामिल होते है और कड़ी मेहनत के साथ इस परीक्षा में सफलता हासिल करते है. किन्तु बहुत विद्यार्थी ऐसे भी होते है जो बहुत परिश्रम के बाद भी इस परीक्षा को क्लियर नही कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बता रहे है. जिन्होंने बिच में (MD) की पढाई बिच में छोड़ की (UPSC) की तैयारी और पहली ही प्रयास में मिली सफलता. आइये जानते है. इनकी यूपीएससी की यात्रा के बारे में…

जानकरी के मुताबिक आपको बता दे की आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला मूल रूप से उत्तर प्रदेश के वाराणसी की निवासी है. इनके पिता का नाम  बृजेश शुक्ला है. जो की वो एक डॉक्टर है. वही उनकी माँ का नाम लीना शुक्ला है. जो की वो एक गृहणी है. साथ ही आपको बता दे की आईएएस अर्तिका के दो बड़े भाई भी है. जिनका नाम गौरव है और दुसरे भाई का नाम उत्कर्ष है.

IAS officer Artika Shukla
IAS officer Artika Shukla

अर्तिका शुक्ला की पढाई लिखाई की बात करे तो अर्तिका शुक्ला बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी तेज रही है. इन्होने अपनी सुरुआती पढाई उत्तर परदेश के वाराणसी के सेंट जोन विद्यालय से पूर्ण की है. इसके प्रश्चात उन्होंने दिल्ली मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से MBBS की पढाई की. इसके प्रश्चात GIMR में एमडी में नामाकन करवाई.

इसके प्रश्चात बतौर इंटर्न लोक नायक अस्पताल में काम की और फिर MD की तैयारी शुरु कर दी. कुछ दिनों के प्रश्चात अर्तिका अपने बड़े भाई के कहने पर (MD) की पढाई छोड़ सिविल सेवा की तैयारी में लग गई. इसके प्रश्चात वर्ष 2015 में अर्तिका पहली बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुई और कड़ी मेहनत के साथ पहली ही प्रयास में अपना सपना पूरा कर ली.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...