Countries Allow Indian DL: दुनिया भर में यात्रा करना और नए स्थानों की खोज करना एक अनूठा अनुभव होता है। अक्सर, यात्री विदेशों में अपनी स्वतंत्रता और सुविधा के लिए वाहन चलाना पसंद करते हैं। यहाँ हम उन देशों की बात करेंगे जो भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (DL) को मान्यता देते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA): अमेरिका में भारतीय DL एक साल तक वैध रहता है, बशर्ते कि उसका अंग्रेजी अनुवाद उपलब्ध हो। यह अवसर भारतीयों को अमेरिका की विशाल और विविधतापूर्ण सड़कों पर सफर करने का अनुभव देता है।

न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड भी भारतीय DL धारकों को एक साल तक वाहन चलाने की अनुमति देता है। इसके बाद, आपको स्थानीय लाइसेंस या अंतर्राष्ट्रीय परमिट की आवश्यकता होगी।

यूनाइटेड किंगडम (UK): यूके में, भारतीय DL के साथ इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड, और उत्तरी आयरलैंड में एक साल तक वाहन चलाने की अनुमति है, लेकिन वहां खास तरह की कार या बाइक ही चलाई जा सकती हैं।

कनाडा: कनाडा में भारतीय DL के साथ 60 महीने तक कार चलाने की सुविधा है। इसके बाद, ड्राइवर को एक स्थानीय परमिट की आवश्यकता होती है।

ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में भारतीय DL तीन साल तक, जबकि अन्य जगहों पर एक साल तक मान्य है। उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में यात्रा करते समय एक अंतर्राष्ट्रीय परमिट की आवश्यकता होती है।

Countries Allow Indian DL
Countries Allow Indian DL

इन देशों में भारतीय DL की मान्यता भारतीय यात्रियों को विदेशों में यात्रा करते समय अधिक स्वतंत्रता और सुविधा प्रदान करती है। हालांकि, विदेशों में ड्राइविंग से पहले स्थानीय यातायात नियमों और नियमावली को समझना और उसका पालन करना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी यात्रा सुखद और सुरक्षित रहे।