बेटी की शिक्षा के लिए मिलेंगे 50 हजार रु, जानिए क्या है सरकारी योजना

केंद्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तर्ज पर अलग-अलग राज्य सरकारों ने बेटियों की शिक्षा और विकास को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।

इन्हीं में एक है राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री राजश्री योजना। ये योजना 4 साल जून 2016 में शुरू हुई थी। इस योजना के लाभार्थियों को सरकार 50000 रु की आर्थिक सहायता देती है।

ये पैसा बेटी की देखभाल और उसकी शिक्षा के लिए मिलता है। बता दें कि राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री राजश्री योजना का मकसद लड़कियों की जन्म दर में सुधार करना है।

आइए जानते हैं इस योजना के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभार्थियों को बेटी के जन्म के साथ ही आर्थिक मदद मिलनी शुरू हो जाती है। योजना के तहत लड़की के अभिभावकों को उसकी 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई के अलावा स्वास्थ्य के लिए माता-पिता को 50 हजार रुपये दिए जाते हैं।

ये पैसा एक साथ नहीं मिलता है, बल्कि टुकड़ों में दिया जाता है। जैसे कि लड़की के जन्म पर 2500 रु मिलते हैं।

फिर 1 वर्षीय का टीकाकरण पर 2500 रु, प्रथम कक्षा में 4000 रु, छठी कक्षा में एडमिशन पर 5000 रु, 10वीं कक्षा में प्रवेश पर 1,1000 रु और 12वीं कक्षा पास करने पर 25 हजार रु दिए जाते हैं।

ध्यान रहे कि जन्म और 1 वर्षीय टीकाकरण पर मिलने वाले पैसे सिर्फ उन्हीं को मिलते हैं जिनका जन्म सरकारी अस्पताल के अलावा जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाय) के साथ रजिस्टर्ड किसी प्राइवेट मेडिकल इंस्टि्यूट में हुआ हो।

अच्छी बात ये है कि यदि किसी के तीसरी संतान हो तो भी बेटी को जन्म और 1 वर्षीय टीकाकरण पर मिलने वाले पैसे मिलेंगे। मगर योजना में आगे की किस्तों का पैसा उन्हें नहीं मिल सकेगा।

इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे कैश नहीं मिलते, बल्कि बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

ऑनलाइन करें चेक

आप इस योजना की डिटेल http://wcd.rajasthan.gov.in/Rajshree.aspx पर जाकर ले सकते हैं। इस लिंक पर आपको योजना से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। बता दें कि और भी राज्य सरकारों ने ऐसी ही योजनाएं चला रखी हैं। इनमें बिहार सरकार की कन्या श्री योजना शामिल है।