दोस्तों भारतीय रेलवे का एक नया कदम बता दे की वंदे भारत AC स्लीपर ट्रेन दिल्ली से जोधपुर की ओर पहली बार उद्घाटित किया गया. इस शानदार ट्रेन की शुरुआत बहुत धूमधाम से की गई. साथ ही बता दे की वंदे भारत AC स्लीपर ट्रेन विशेषज्ञों द्वारा पूरी तरह से वातानुकूलित है.

वही जोधपुर में एक केंद्रीकृत रखरखाव डिपो की स्थापना के साथ इस वंदे भारत AC स्लीपर ट्रेन की सुविधाएं और बेहतरीन सेवाएं सुनिश्चित की गई हैं. वही आपको जानकारी दे दे की इस नए वंदे भारत AC स्लीपर ट्रेन की लागत लगभग 166 करोड़ रुपये है. और इसका मेंटेनेंस जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन पर होगा.

साथ ही आपको बता दे की राजस्थान में शुरू हुई इस नई पहल के तहत भारतीय रेलवे ने तीन नई वंदे भारत ट्रेनों को आरंभ किया है. इनमें से एक ट्रेन अजमेर से दिल्ली के बीच चली. जबकि अन्य दो ट्रेनें जयपुर-उदयपुर और जोधपुर-सबरीमाला गुजरात के बीच चलाई गई हैं.

यह ट्रेन दिल्ली और मुंबई के बीच जोधपुर से शुरू होती है. और बांद्रा तक जाती है. इसमें अलग अलग क्लास के यात्रियों के लिए अलग अलग बर्थ उपलब्ध हैं. वही बता दे की वंदे भारत AC स्लीपर ट्रेन की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे है. और इसमें सभी मॉडर्न सुविधाएं मौजूद हैं.

वही इस वंदे भारत AC स्लीपर ट्रेन का किराया जनरल चेयर कार के लिए 995 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1975 रुपये हैं. साथ ही बता दे की इस वंदे भारत AC स्लीपर ट्रेन से यात्रियों को बेहद सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा का अनुभव होगा.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...