जानिए- उस शख्स को जिसने दौलत के मामले में दुनिया के सबसे अमीर बिल गेट्स को पछाड़ दिया

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को दौलत के मामले में पछाड़कर टेस्ला के प्रमुख और बिलेनियर एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

49 वर्षीय एलन मस्क की नेटवर्थ 7.2 अरब डॉलर से बढ़कर 127.9 अरब डॉलर हो गई है. इसके साथ ही टेस्ला के शेयरों में भी जबरदस्त उछाल हुआ है जिसके कारण एलन मस्क की नेटवर्थ में इजाफा हुआ है.

एलन की दौलत में टेस्ला के शेयरो की वजह से हुआ इजाफा

बता दें कि इस साल एलन मस्क ने अपनी नेटवर्थ में तकरीबन 110.3 अरब डॉलर जोड़े हैं.जनवरी में अमीर व्यक्तियों की रैंकिंग में ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क को 35वां स्थान मिला था.

जबकि अब वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. एलन की दौलत को बढ़ाने में सबसे बड़ा रोल टेस्ला के शेयरों का रहा है जिनमें काफी उछाल आया है. इसी कारण मस्क की संपत्ति भी बढ़ी है.

टेस्का की मार्केटकैप $500 अरब बढ़ने की तरफ है. बता दें कि एलन मस्क की संपत्ति में तीन-चौथाई हिस्सेदारी टेस्ला के शेयरों की हैं. इनकी कीमत उनकी दूसरी कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन या स्पेस एक्स के मुकाबले चार गुना ज्यादा है.

कौन हैं एलन मस्क

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका में हुआ था. वह दुनिया के दिग्गज बिजनेसमैनों की लिस्ट में शामिल हैं. उनके पास अमेरिका, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है.

एलन रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेस एक्स के फाउंडर और चीफ डिजाइनर है. मात्र 28 साल की उम्र में उन्होंने पहली कंपनी x.com स्थापित की थी जो बाद में पैपल के नाम से मशहूर हुई.

वह टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार, ओपनएआई के सह-अध्यक्ष, न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ व द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं. इनके अलावा वह सोलरसिटी के सह संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष और जिप 2 के सह संस्थापक हैं.