केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, एक जनवरी से बदल जाएगा आपका मोबाइल नंबर, होंगे ये बड़े बदलाव

डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम की तरफ से मोबाइल नंबर के अंकों में बदलाव की मूंजरी दी गई है। सरकार की मंजूरी के बाद फिक्स्ड लाइन से सेलुलर मोबाइल पर डॉयलिंग पैटर्न में बदलाव हो जाएगा।

मतलब अब किसी भी लैंडलाइन से सेलफोन पर कॉल करने से पहले जीरो डॉयल करना अनिवार्य होगा। यह नियम एक जनवरी 2021 से प्रभावी होगा। इससे अब डॉलर नंबर 10 की जगह 11 अंकों का हो जाएगा।

आपको बता दें कि अभी तक फिक्स्ड लाइन से बिना शून्य लगाए कॉल किया जा सकता था। इसके अलावा टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने टेलीकॉम कंपनियों को आवंटित मोबाइल नंबर की सीरीज की डिटेल देने का निर्देश दिया है। 

10 की जगह 11 अंकों का हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर 

मोबाइल नंबर के डॉयलिंग में बदलाव का प्रस्ताव टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) की तरफ से जारी किया गया था, जिसे डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम की तरफ से मंजूरी दे दी गई है।

ट्राई के मुताबिक 10 की जगह 11 अंक के मोबाइल नंबर होने पर देश में मोबाइल नंबर की उपलब्धता बढ़ जाएगी। ट्राई की तरफ से कुछ दिनों पहले सरकार को मोबाइल नंबर में बदलाव के कई प्रस्ताव दिये गये थे।

इसमें नया नेशनल नंबरिंग प्लान भी शामिल था। साथ ही TRAI की तरफ से डॉन्गल्स के लिए एक अलग मोबाइल नंबर सीरीज जारी करने की सिफारिश की थी, जिसे 10 की बजाय 13 नंबर करने का सुझाव दिया गया था।