दोस्तों बिहार के लखीसराय जिले के कजरा गाँव में बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी के तहत सोलर पावर प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं. वही आपको बता दे की इस सोलर पावर प्लांट के निर्माण के लिए 1810.34 करोड की राशी की लागत मिलने वाली है. सूत्रों के अनुसार बात करे तो इस निर्माण होने वाला सोलर पावर प्लांट से दिन में लग भग 185 मेगावाट की बिजली का उत्पादन होगा.

साथ ही आपको बता दे की इस निर्माण होने वाला सोलर पावर प्लांट से बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली के सहायता से देर शाम तक पिक आवर में 45 मेगावाट बिजली का सप्लाई होगा। वही ऊर्जा विभाग में इस प्रोजेक्ट लागत की 80 प्रतिसत रूपए कई वृत्तीय समुदाय से कर्ज के रूप में लिया है. और 20 प्रतिसत रूपए यानी की 362 करोड की राशी राज्य सरकार से पूजीगत खर्च के रूप में इक्विटी स्वरूप में प्राप्त किए जाने की इजाजत दे दी है.

ऊर्जा विभाग के अनुसार दी गई जानकारी के तहत कजरा प्रोजेक्ट से जुड़ा हुआ फीजिबिलिटी रिपोर्ट एवं (DPR) कंसल्टेंट कंपनी में मेसर्सगुजरात एनर्जी रिसर्च एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के द्वारा प्रस्तुत किया गया है. साथ ही बता दे की कंसलटेंट कंपनी के तहत वर्तमान समय में बाजार नजारा स्टैंडर्ड प्रैक्टिस तथा प्रोजेक्ट की प्रायिकता पर विचार बात करते हुए ऊर्जा विभाग ने 185 मेगावाट और बिजली उत्पादन करने का संकल्प लिया है.

वही आपको जानकारी दे दे की ऊर्जा विभाग ने भंडार प्रणाली के साथ सौर ऊर्जा संयंत्र सह कजरा सौर प्लांट से उत्पादित बिजली की औसत लागत 5.83 रुपए प्रति किलो वाट पड़ने का एस्टीमेट जताया है. साथ ही इसके लिए 12.32 एकड़ जमीन को आधिपत्य किया गया है. Bihar State Power Generation Company Limited के तहत जमीन के सीमांकन के प्रश्चात घेरा बंदी का निर्माण का काम किया जा रहा है.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...