बिहार के विकास के पथ पर एक नई क्रांति का आगाज हो चुका है. जिसे बुलेट ट्रेन के रूप में जाना जाएगा. यह बुलेट ट्रेन बिहार के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. जो न केवल यात्रा के समय को कम करेगी बल्कि राज्य के आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।

वही आपको बता दे की दिल्ली से हावड़ा के बीच चलने वाली इस बुलेट ट्रेन का मार्ग बिहार के कई प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगा. जिसमे आरा, पटना, बक्सर और गया इस ट्रेन के प्रमुख स्टेशन होंगे. साथ ही इसके लिए एरियल सर्वे पहले ही पूरा किया जा चुका है।

और अब मिट्टी सर्वेक्षण का काम भी जल्द ही शुरू होगा. नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड के अन्तर्गत इस बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. वही आपको बता दे की इसके लिए जापानी तकनीकी का उपयोग किया जाएगा।

साथ ही इस ट्रेन के चलने से आरा से हावड़ा की दूरी महज 3 घंटे में तय की जा सकेगी. जबकि बक्सर से कोलकाता की यात्रा मात्र ढाई घंटे में पूरी हो जाएगी. साथ ही वाराणसी से हावड़ा की दूरी भी साढ़े तीन घंटे में पूरी होगी।

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...