दोस्तों बिहार के पटना में मेट्रो ट्रेन का ख़्वाब जल्द ही पूरा होने वाला है. पटना के व्यक्ति दोनों तरफ से यानी ऊपर से भी और निचे से भी मेट्रो ट्रेन का फायदा उठा सकेंगे. बता दे की पटना मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट दो पार्ट्स में चल रही है. प्रथम कॉरिडोर पटना के दानापुर रेलवे स्टेशन से है. वही दूसरा कॉरिडोर नये बस स्टैंड से है। मिली जानकारी के अनुसार दूसरे कॉरिडोर पर फुर्ती से कार्य चल रहा है. और बताया गया है. कि दूसरा कॉरिडोर बहुत जल्द अर्थात् अगले दो से तीन वर्ष में शुरू हो जाएगा।

वही बता दे की ईटीवी भारत की टीम ग्राउंड जीरो पर गई जहां मेट्रो ट्रेन का कार्य चल रहा है. बताया जा रहा है. कि मेट्रो ट्रेन काम धीरे चल रहा है. किन्तु बहुत होशियारी से किया जा रहा है. कार्य की धीमी चलने का कारण पटना की चिकनी मिट्टी है. जिसे काटने में बहुत कठिनाई होती है. जिससे रोज दिन केवल 10 से 11 मीटर सुरंग काटने का काम होता है.

जब ईटीवी टीम ने पटना मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट के अधिकारी दलजीत सिंह से मुलाकात की तो उन्होंने बताया कि बिहार की राजधानी पटना के मोइन उल हक खेल मैदान रेलवे स्टेशन से 800 मीटर अंडरग्राउंड का कार्य पूरा हो चुका है. और इतनी तेजी से कार्य चल रहा है. की यह अंडरग्राउंड जल्द ही पटना यूनिवर्सिटी तक पहुंच जाएगी। अंडरग्राउंड में आधारित टीबीएम जिसके द्वारा मिट्टी काटी जाती है. वही इस टीबीएम का उपयोग पटना विश्वविद्यालय द्वारा एक और अंडरग्राउंड निर्माण के लिए किया जाएगा।

वही जब दलजीत सिंह से पूछा गया कि यह परियोजना की सुरुआत कब होगी. तो उन्होंने बताया कि यह प्रथम चरण है. सिविल काम अभी बचे है. इसके बाद रेल ट्रैक बिछाया जाता है. उसके बाद ट्रेन के लिए तार लगाया जाता है. जिसमें बिजली आता है. फिर ट्रेन को लाना पड़ता है. फिर सिग्नल लगाया जाता है. अगर यह सब कार्य टाइम पर हो जाए तो आशा है. कि 2026-27 तक लोग मेट्रो ट्रेन में सफ़र कर सकेंगे।

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...