Apple ला रही सबसे छोटा स्मार्टफोन iPhone 12 Mini; जानें लॉन्च डेट, कीमत और फीचर्स

Apple iPhone 12 mini, Iphone, launch, price: ऐपल (Apple) के नये आईफोन (iPhone) आईफोन 12 (iPhone 12) को लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है. अब पता चला है कि कंपनी अगले महीने iPhone 12 सीरीज के चार नये आईफोन (new iphone) लॉन्च करेगी. खास बात यह है कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, उसका सबसे छोटा आईफोन 5.4 इंच डिस्प्ले वाला होगा, जिसे ऐपल ने आईफोन 12 मिनी (iPhone 12 mini) नाम दिया है. लीक रिपोर्ट में इस छोटे आईफोन की फोटो भी सामने आयी है.

iPhone के तीन मॉडल्स की लॉन्चिंग

Apple कंपनी अगले माह अक्टूबर में नया iPhone लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. Apple iPhone Mini और सिलिकॉन केस की कई सारी इमेज लीक हुई हैं, जिसके आधार पर iPhone Mini की लॉन्चिंग का अंदाजा लगाया जा रहा है. लीक रिपोर्ट के मुताबिक, फोन के केस को आयरलैंड स्थित Apple के इंटरनेशनल डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर में बनाया गया है.

iPhone 12 Mini के साथ ही तीन अन्य स्मार्टफोन को भी लॉन्च किया जाएगा. इसमें एक 6.7 इंच वाला मॉडल होगा, जिसे iPhone 12 Pro Max के नाम से जाना जाएगा. इसके साथ ही 6.1 इंच वाले स्मार्टफोन को iphone 12 या फिर iPhone 12 pro के नाम से लॉन्च किया जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, iPad mini, Mac mini और iPod mini के बाद पहली बार iPhone 12 के किसी स्मार्टफोन को Mini निक नेम से लाया जाएगा.

iPhone में मिलेगी OLED डिस्प्ले

5.4 इंच वाला iPhone 12 Mini स्मार्टफोन iPhone 11 Pro से ही साइज में छोटा होगा. iPhoe11 की डिस्प्ले 5.8 इंच की है. ऐसी उम्मीद है कि Apple का इवेंट 13 अक्टूबर को होगा, जिसमें iPhone 12 सीरीज के नये स्मार्टफोन को लॉन्च किया जाएगा. iPhone 12 के सभी मॉडल OLED डिस्प्ले के साथ आएंगे, जो 5G टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करेंगे. iPhone 12 स्मार्टफोन को 749 डॉलर की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है. वहीं, iPhone 12 Max को 849 डॉलर में पेश किया जा सकता है. वहीं, Pro और Pro Max मॉडल को 1200 डॉलर में पेश किया जा सकता है.

iPhone के नये मॉडल्स की कितनी होगी कीमत

कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 5G फीचर वाले नये स्मार्टफोन्स की कीमत पिछले साल लॉन्च हुए मॉडल के बराबर नहीं रखी जाएगी. वजह यह है कि इस बार इसके मैटेरियल कॉस्ट में 50 डॉलर तक का इजाफा हुआ है. इसके अलावा, यह भी कहा जा रहा है कि कॉस्ट कटिंग को ध्यान में रखते हुए कंपनी बॉक्स में चार्जर और वायर वाले ईयरफोन को शामिल नहीं करेगी, और पैसे कमाने के लिए ऐपल अलग से 20W के चार्जर को बेच सकती है.