भागलपुर से 75 किलोमीटर की अंतराल पूर्णिया में हवाई सैर शुरू करने की मांग का असर दिखने लगा है। देश और संसार स्तर पर पुर्णिया के पहचान का मार्ग 52 एकड़ स्थान ने खोल दिया है। पूर्णिया सैन्य हवाई सैर के लिए दूसरे फेज में 45 स्थान मालिको से 35 एकड़ जमीन पूर्वप्राप्त की प्रक्रिया को पूरी कर ली गई है।

जिले के डीएम राहुल कुमार ने बतया की राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा परमिशन मिल गया है। साथ ही नागर विमानन मंत्रालय को भूमि सौप दिया गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी को गोअसी में अब पुरे 75 भूमि के हकदारों से पुरे 52 एकड़ भूमि सौपी की जा चुकी है। इससे पहले सिविल एविएशन डायरेक्टोरेट को 2020 में ही 17 एकड़ भूमि सुपुर्द जा चुकी है।

उच्च न्यायालय के आर्डर पर सैन्य एयरपोर्ट के लिए जमीन पूर्वप्राप्त के विरोध में किये गए केस के दौरान कलेक्ट्रेट कोर्ट में सुनवाई की प्रक्रिया पूरा होने के प्रश्चात बिहार सरकार को इसकी सिफ़ारिश की गई थी। भूमि पूर्वप्राप्त के लिए ज्यादा से ज्यादा 45 दिनों की समय हाईकोर्ट ने तय की थी।

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कुंदन कुमार ने 18 मार्च और 29 मार्च को भूमि के हकदारों के साथ सुनवाई की। विभाग को 2 अप्रैल को इसकी सिफ़ारिश कर दी गई थी। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कुंदन कुमार ने बताया कि भूमि राजस्व विभाग से आर्डर मिलते ही भूमि सौप दी जाएगी।

वही बता दें कि सैन्य एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग और सिविल इनक्लेव बनाने के लिए 52 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। दो केस की सुनने की क्रिया होने के प्रश्चात 17 एकड़ जमीन पहले ही नागरिक संचार डायरेक्ट को सौप दिया गया है। सात और भी केस की सुनने की क्रिया कर 35 एकड़ जमीन उन्हें प्रस्तुत कराई गई है।

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...