Bihar Chunav 2020: बिहार में गहराई जोड़-तोड़ की सियासत, सरकार बनाने की दूरगामी रणनीति बना रहे तेजस्‍वी!

विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद एक तरफ जहां राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार के गठन की कवायाद शुरू हो चुकी है, वहीं महागठबंधन भी सरकार बनाने की दूरगामी रणनीति बना रहा है।

बताया जा रहा है कि जाेड़-तोड़ की कोशिश के बीच उपमुख्‍यमंत्री की कुर्सी का भी ऑफर खुल गया है। महागठबंधन के प्रमुख घटक राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्‍वी यादव ने इसमें अपने कुछ प्रमुख सिपहसालारों को लगाया है।

जोड़-तोड़ की कोशिशों का खुलासा हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी हाल ही में कर चुके हैं। आरजेडी के सांसद मनोज झा कहते हैं कि जनादेश नीतीश कुमार के खिलाफ है और हम इसका विकल्‍प खोज लेंगे।

इसके पहले आरजेडी विधायक दल की बैठक में तेजस्वी यादव ने भी कहा था कि एनडीए सरकार ज्यादा दिनों तक नही चलेगी।

महागठबंधन की सरकार के लिए जुगाड़ की काेशिश

बताया जाता है कि आरजेडी की तरफ से बाहुबली अनंत सिंह और रीतलाल यादव को महागठबंधन की सरकार के लिए ‘जुगाड़’ की जिम्मेदारी दी गई है। विधान पार्षद सुनील सिंह और राज्यसभा सांसद अमरेंद्र धारी सिंह को भी इस काम में लगाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके सहयोग के लिए आरजेडी के राज्‍यसभा सांसद मनोज झा को भी लगाया गया है। हालांकि, आरजेडी के नेता जोड़-तोड़ की कोशिशों से इनकार कर रहे हैं।

सासंद अमरेंद्र धारी सिंह कहते हैं कि वे जनादेश का सम्मान करते हैं। आरजेडी के सांसद मनोज झा ऐसी कोशिशों ने इनकार करते हैं। हालांकि, सामचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार वे यह जरूर कहते हैं कि जनादेश नीतीश कुमार के खिलाफ है और हम इसका विकल्‍प खोज लेंगे।