अयोध्या: लेजर शो के जरिये भगवान राम के जीवन का प्रसंग, 24 घाटों पर भव्य होगा दीपोत्सव,

13 नवंबर यानि छोटी दीपावली के दिन अयोध्या किस तरह रोशनी से जगमगाएगी. राम की पैड़ी पर दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान किस तरह मंदिर रंग बिरंगी रोशनी से जगमगा रहे होंगे और उनकी दीवारों पर लेजर शो के जरिए किस तरह पूरी रामायण दिखायी जाएगी.

13 नवंबर की शाम जब आप अयोध्या में प्रवेश करेंगे तो हर मार्ग पर स्वागत गेट दिखाई देंगे, जो अलग-अलग तरह की रोशनी से जगमगा रहे होंगे एक के बाद एक बने रोशनी से नहाए स्वागत गेट इस बात की गवाही दे रहे होंगे कि अयोध्या में आज कुछ खास है और हो भी क्यों ना,

पूरी अयोध्या राम का स्वागत करने के लिए बेचैन जो है और इसी दिन तो राम का राज्याभिषेक भी होना है. लिहाजा यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम- सीता और लक्ष्मण को पुष्पक विमान से उतरने के बाद स्वागत करेंगे, आरती करेंगे और उनके राज्याभिषेक में भी शामिल होंगे.

दीपोत्सव का पूरा कार्यक्रम

1-सबसे पहले योगी आदित्यनाथ सीधे राम जन्मभूमि परिसर जाएंगे, जहां वह अस्थाई राम मंदिर में श्री राम की आरती करेंगे और पूजन कर दीप जलाएंगे.

2- योगी आदित्यनाथ के दीप जलाने के बाद राम जन्मभूमि परिसर में पहली बार गाय के गोबर से बने 40,000 दीपक जलाए जाएंगे, यह पूरी व्यवस्था यूपी संस्कृति और पर्यटन विभाग के सौजन्य से होगा और यह दीपक, यूनिवर्सिटी और अलग-अलग कॉलेजों के छात्र-छात्राएं जलाएंगे.

3- सबसे पहले साकेत महाविद्यालय से लगभग 12:00 बजे राम और रामायण के जीवन वृतांत पर आधारित झांकियां निकलेंगी, जिसके आगे श्री राम और राम मंदिर के साथ अयोध्या पर गाये गए गीतों पर लोक नृत्य करती मंडलिया होंगी.