वित्त मंत्री सीतारमण ने की ‘प्रोत्साहन पैकेज’ की घोषणा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज राजधानी दिल्ली में आत्मनिर्भर 3.0 यानी प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है. इस दौरान निर्मला सीतारमण ने ‘एक देश-एक राशन कार्ड’, आत्मनिर्भर भारत रोगजार योजना, आपातकालीन ऋण गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और किसानों के लिए कई घोषणाएं की

1- अर्थव्यवस्था में मजबूत सुधार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करने के दौरान कहा कि अर्थव्यवस्था में मजबूत सुधार है और कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 10 लाख से घटकर 4.89 लाख हो गए हैं. कोरोना वायरस की मृत्य दर भी घटकर 1.47% हो गई है.

2- बैंक ऋण में 5.1 फीसदी का सुधार

निर्मला सीतारमण ने कहा कि आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में तीसरी तिमाही में सकारात्मक ग्रोथ की भविष्यवाणी की है, पहले उम्मीद थी कि ये ग्रोथ चौथी तिमाही में होगी. अब देश के बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ भी बढ़ रही है और बैंक ऋण में 5.1 फीसदी का सुधार हुआ है.

3- अक्टूबर में जीएसटी कलेक्शन 10 फीसदी बढ़ा

अब देश की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है. देश में इस बार जीएसटी का कलेक्शन दस फीसदी बढ़ा है. साथ ही वित्त मंत्री ने बताया कि देश में अब निवेश में भी बढोत्तरी हो रही है.

4- ‘एक देश-एक राशन कार्ड’ 28 राज्यों में लागू

सीतारमण ने कहा कि ‘एक देश-एक राशन कार्ड’ अब 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है. सरकार ने पहले ही राज्यो से ‘एक देश एक राशन कार्ड’ को लागू करने को कहा था. आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार ने निश्चय किया था कि देश में धन और अन्न की कोई कमी न रहे

5- आत्मनिर्भर भारत रोगजार योजना की घोषणा

वित्त मंत्री ने रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए नई आत्मनिर्भर भारत रोगजार योजना की घोषणा की. रोजगार जैसी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने पलायन करने वाले मजदूरों के लिए खास प्रकार का पोर्टल तैयार किया है. इससे पहले इस योजना के लिए पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की थी.

Source ABP news