बिहार में एनडीए को मिली जीत, लेकिन हार गए नीतीश सरकार के 10 मंत्री

बिहार चुनाव में नीतीश कुमार की अगुवाई वाले एनडीए ने एक बार फिर पूर्णबहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है, लेकिन जेडीयू को बड़ा झटका लगा है. बिहार में नीतीश कुमार एनडीए में एक तरफ छोटे भाई की भूमिका में आ गए हैं तो वहीं, नीतीश सरकार के 10 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है.

जेडीयू कोटे के 14 मंत्री चुनावी रण में उतरे थे, जिनमें से 6 जीत सके और 8 को हार का सामना करना पड़ा है जबकि बीजेपी कोटे के 10 मंत्री चुनाव लड़े थे, जिनमें से 8 को जीत मिली है और 2 को हार झेलनी पड़ी है. 

नीतीश सरकार के इन 10 मंत्रियों को मिली हार-

दिनारा: जय सिंह को आरजेडी ने दी मात दिनारा विधानसभा सीट से नीतीश सरकार के सहकारिता मंत्री जय सिंह को आरजेडी के विजय मंडल ने करारी शिकस्त दी है.

दिनारा सीट पर आरजेडी के विजय मंडल को 59541 वोट मिले हैं जबकि एलजेपी प्रत्याशी राजेंद्र सिंह को 51313 वोट मिले हैं. वहीं, जेडीयू प्रत्याशी जय सिंह 27252 वोट पाकर तीसरे नंबर पर रहे. विजय मंडल ने इस सीट पर जेडीयू की लगातार दूसरी जीत पर ब्रेक लगा दिया. 

जहानाबाद: कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा हारे  जहानाबाद विधानसभा सीट पर नीतीश सरकार के शिक्षा मंत्री और जेडीयू प्रत्याशी कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा को भी हार का सामना करना पड़ा है.

कृष्णानंदन वर्मा इस बार के चुनाव में घोसी सीट की जगह जहानाबाद सीट से उतरे थे, जहां उन्हें आरजेडी के उम्मीदवार कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव ने हरा दिया. सुदय यादव को 75030 वोट मिले जबकि कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा को 41128 वोट मिले हैं. 

जमालपुर: शैलेश कुमार हारे जमालपुर विधानसभा सीट पर बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य मंत्री और जेडीयू प्रत्याशी शैलेश कुमार भी हार गए हैं. 

महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के टिकट पर डॉ अजय कुमार सिंह ने जीत दर्ज की है. डॉ अजय कुमार सिंह को 57196 वोट मिले हैं जबकि जेडीयू के शैलेश कुमार को 52764 वोट मिले हैं. इस तरह से करीब 5 हजार वोटों से मंत्री शैलेश कुमार हार गए हैं. 

राजपुर: संतोष कुमार निराला हारे बक्सर जिले की राजपुर विधानसभा (सुरक्षित) सीट से नीतीश सरकार के परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला को भी हार का मुंह देखना पड़ा है

हथुआ: रामसेवक सिंह को करारी हार हथुआ विधानसभा सीट से राज्यमंत्री व जेडीयू प्रत्याशी रामसेवक सिंह को आरजेडी से करारी हार झेलनी पड़ी है.

सिंहश्रर: रमेश ऋषिदेव हारे मधेपुरा जिले की सिंहेश्वर विधानसभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी और नीतीश सरकार के अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री रहे रमेश ऋषिदेव को शिकस्त मिली है.

सिकटा : खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद हारे सिकटा विधानसभा सीट से नीतीश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री रहे खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद अपनी सीट नहीं बचा सके हैं. 

लौकहा: लक्ष्मेश्वर राय हारे  लौकहा विधानसभा सीट से नीतीश सरकार के आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय भी अपनी सीट नहीं बचा सके हैं. उन्हें आरजेडी के भारत भूषण ने करारी मात दी है

मुजफ्फरपुर: सुरेश कुमार शर्मा हारे  मुजफ्फरपुर विधानसभा सीट से बिहार सरकार में नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा को कांग्रेस के हाथों अपनी सीट गवांनी पड़ी है

चैनपुर: बृज किशोर बिंद को बसपा से मिली मात चैनपुर विधानसभा सीट से बिहार के खनन मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी बृज किशोर बिंद अपनी सीट नहीं बचा सके हैं.

Source Aaj Tak