हॉटस्टार पर नहीं होगा भारतीय टीम के न्यूजीलैंड दौरे का सीधा प्रसारण, इस कंपनी ने मारी जोरदार एंट्री

भारत में मोबाइल पर चलने वाले ओटीटी एप के बीच मुकाबला अब कांटे का हो चला है। भारतीय क्रिकेट टीम इस बार जब न्यूजीलैंड जाएगी तो उसके मैच डिजनी इंडिया के ऐप डिजनी प्लस हॉटस्टार पर प्रसारित नहीं होंगे।

ये मैच इस बार दिखेंगे अमेजन के वीडियो ऐप प्राइम वीडियो पर। प्राइम वीडियो ने न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के तहत होने वाले सभी मैचों को ओटीटी पर प्रसारित करने के अधिकार खरीद लिए हैं

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड और ओटीटी प्राइम वीडियो के बीच हुए सौदे के मुताबिक न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम मौजूदा सत्र से लेकर 2025-26 तक टीम के सारे मैच प्राइम वीडियो पर ही प्रसारित होंगे। भारत में वैसे भी सिनेमा और क्रिकेट ही सबसे ज्यादा ओटीटी पर बिकते हैं। ये बात हॉटस्टार की समझ में सबसे पहले आई और लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम के लगभग सभी मैचों का प्रसारण यही ओटीटी करता आया है। क्रिकेट के अलावा हॉटस्टार दूसरे खेलों को भी प्रसारित करता

लेकिन इस बार हॉटस्टार के भीतर खलबली भी क्रिकेट मैचों के प्रसारण अधिकारों पर खर्च हुई रकम को लेकर ही मची। बीसीसीआई ने इस साल इंडियन प्रीमियर लीग को भारत में न करके दुबई में करने का जो फैसला लिया, इसके पीछे इसके प्रसारण अधिकारों में फंसी रकम भी मुख्य कारण रहा।

स्टार नेटवर्क का भारत में अधिग्रहण कर चुकी कंपनी डिजनी इंडिया के अफसरों को सबसे ज्यादा यही रकम खली भी। कंपनी का काम काज एशिया प्रशांत महासागर क्षेत्र में देखने वाले अधिकारियों की अब डिजनी इंडिया से एक एक कर विदाई हो रही है। और, कंपनी भी अपनी आर्थिक हालत को ठीक करने के लिए कंपनी के भारतीय प्रबंधन में आमूलचूल परिवर्तन कर रही है।