मलेशिया: हवा में टकराए दो हेलिकॉप्टर, हादसे में एक महिला समेत दो की मौत

आपने ज्यादातर हेलिकॉप्टर को आसमान से लहराते हुए गिरते देखा होगा लेकिन मलेशिया में एक जहाज ऐसे गिरा जैसे कोई लोहे की भारी चीज आसमान से फेंक दी गई हो. ये घटना है मलेशिया के कुआलांपुर के तमान की.

यहां एक साथ आसमान में लाल और नीले रंग के दो हेलिकॉप्टर्स ने उड़ान भरी. हेलिकॉप्टर में दो परिवार सवार थे. जैसे ही दोनों हेलिकॉप्टर हवा में उड़े कि अचानक से दोनों हेलिकॉप्टर आपस में आसमान में टकरा गए. दोनों हेलिकॉप्टर के पायलटों ने सेफ लैंडिंग की बहुत कोशिश की.

इस कोशिश में लाल रंग का हेलिकॉप्टर तो सेफ लैंड हो गया लेकिन दूसरे हेलिकॉप्टर आसमान से सीधा जमीन पर धड़ाम से जा गिरा. इस हादसे में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई. हेलिकॉप्टर के दोनों पायलट सुरक्षित बताए जा रहे हैं. आसमान में हुए इस हादसे की पुलिस जांच कर रही है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जो हेलिकॉप्टर (G2CA) दुर्घटनाग्रस्त हुआ है उसका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. पिछले एक दशक में G2CA हेलिकॉप्टर के 45 हादसे हो चुके हैं. तीन पंखों वाले इस हेलिकॉप्टर को फ्रांस की एक कंपनी बनाती है. यह 100 नॉट्स की स्पीड पर लगातार साढ़े चार घंटे उड़ान भर सकता है.

एविएशन एक्सपर्ट के मुताबिक इस हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल ट्रेनिंग के उद्देश्य से किया जाता है. मलेशिया में हुई दुर्घटना को लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि अगर जहाज में ब्लैक बॉक्स नहीं हुआ तो इसकी जांच में मुश्किल आएगी. इसके लिए कई अन्य माध्यमों का सहारा लेना पड़ेगा.

Posted by Raushan Kumar