Aaj tak Exit Poll : बिहार में महागठबंधन की लहर, 139-161 सीटें मिलने का अनुमान

बिहार में विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आएंगे. नतीजों से पहले इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल जनता के सामने आ चुका है. एग्जिट पोल में तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री पद के लिए बिहार की पहली पसंद हैं. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव बिहार के 44 फीसदी लोगों की पसंद बने हैं. इस रेस में नीतीश कुमार पीछे हैं. नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री के तौर पर 35 फीसदी लोगों ने अपनी पंसद बताया है.

कोसी में भी महागठबंधन का जलवा

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार, महागठबंधन कोसी क्षेत्र की 31 में से 23 सीटें जीत सकती है. वहीं, एनडीए आठ सीटों पर कब्जा कर सकती है. 

चंपारण में भी एनडीए पिछड़ी

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया है कि महागठबंधन की तुलना में एनडीए चंपारण क्षेत्र में अधिक वोट शेयर के बावजूद पिछड़ जाएगा. क्षेत्र की 18 सीटों में से महागठबंधन को 42 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 10 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि एनडीए 44 प्रतिशत वोट शेयर के साथ आठ सीटें जीत सकती है.

भोजपुर में महागठबंधन को 33 सीटें मिलने का अनुमान

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, महागठबंधन भोजपुर क्षेत्र की 49 में से 33 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है. एनडीए को 9 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि एलजेपी को एक सीट मिल सकती है. वोट शेयर की बात करें तो एनडीए को 33 प्रतिशत और महागठबंधन को 45 प्रतिशत का अनुमान है.

सीमाचंल में भी महागठबंधन आगे

सीमाचंल में विधानसभा की 24 सीटें हैं. यहां पर भी महागठबंधन एनडीए पर हावी दिख रहा है. मुस्लिम बहुल इस इलाके में महागठबंधन को 15, एनडीए को 6, जीडीएसएस को 3 सीट मिलने का अनुमान है. अब तक हमने जो आंकड़े दिखाए हैं उसमें महागठबंधन एनडीए पर हावी दिख रहा है.

मिथिलांचल में भी महागठबंधन हावी

पाटलिपुत्र के बाद मिथिलांचल में भी महागठबंधन बाजी मारती दिख रही है. मिथिलांचल की 60 सीटों में उसे 36 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं एनडीए को 23 सीटें मिलने का अनुमान है. 

पाटलिपुत्र में महागठबंधन ने मारी बाजी

पाटलिपुत्र में महागठबंधन बाजी मारती दिख रही है, 61 सीटों में से उसे 33 सीटे मिलने का अनुमान है. वहीं, एनडीए के खाते में 26 सीटें जाती दिख रही है. एलजेपी के खाते में 1 और अन्य के खाते में भी एक सीट जा सकती हैं.

महिला वोटर्स के बीच तेजस्वी यादव सबसे लोकप्रिय

एग्जिट पोल में महिला वोटर्स के बीच तेजस्वी यादव सबसे लोकप्रिय हैं. तेजस्वी यादव को 43 फीसदी वोट मिले, नीतीश कुमार को 42 फीसदी और चिराग पासवान को 7 फीसदी वोट मिले हैं. 

तेजस्वी यादव ने मारी बाजी

एग्जिट पोल में 44 फीसदी लोगों ने तेजस्वी यादव को बिहार का अगला मुख्यमंत्री माना है. वहीं, 35 फीसदी लोगों ने नीतीश कुमार को, 3 फीसदी ने सुशील कुमार मोदी को अगला सीएम माना है. 7 फीसदी लोगों ने एलजेपी के प्रमुख चिराग पासवान को अगला मुख्यमंत्री माना है.