शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, दिवाली पर चीनी पटाखों की बिक्री पर लगाई बैन

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने दिवाली के मौके पर राज्य में चीन के बने एवं अन्य पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है।

बुधवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने वाला आदेश जारी किया। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक ट्वीट में कहा गया, ‘इस तरह के पटाखों की बिक्री पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।’

रिपोर्टों के मुताबिक युवाओं के एक समूह ने हिंदू देवी-देवताओं के चित्र लगे पटाखों की बिक्री पर चेतावनी दी है। हालांकि, इस ट्वीट में हिंदू देवी-देवताओं की चित्र लगे पटाखों के बारे में कोई जिक्र नहीं किया गया है।

शिवराज सरकार का फैसला
मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की कानून व्यवस्था के संबंध में आज मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक ली।

इसमें मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में चीनी पटाखे बेचना एवं उनका उपयोग प्रतिबंधित रहेगा।’ केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने चीनी एवं विदेश निर्मित पटाखों के संग्रहण, बिक्री एवं उनके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है।

2 साल की सजा का प्रावधान
इस बैठक में मध्य प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा ने बताया कि विस्फोटक अधिनियम की धारा 9-बी (1) (बी) के अंतर्गत अवैध पटाखों के भंडारण,‍ वितरण तथा विक्रय एवं उपयोग पर 2 साल की सजा का प्रावधान है।

उन्होंने कहा कि अत: कोई भी पटाखों का भंडारण, वितरण, विक्रय अथवा उपयोग न करें।

Posted by Raushan Kumar