समस्तीपुर: मोहनपुर को प्रखंड बनाने की जोर शोर से चल रही है मांग|

मोहनपुर को प्रखंड बनाने और मोहनपुर ओपी को पूर्ण थाना बनाने की मांग अब जोर पकड़ने लगी है। मोहनपुर को प्रखंड बनाए जाने से सात पंचायतों की दूरी प्रखंड मुख्यालय रूपौली से काफी कम हो जाएगी।

बताते चलें कि मोहनपुर को प्रखंड बनाने की मांग को लेकर मोहनपुर के प्रखंड बनाओ संघर्ष समिति अध्यक्ष नरेश प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। मांगों को और धारदार बनाने की रणनीति पर विचार हुआ था।

1980 से मोहनपुर को प्रखंड बनाने की मांग की जा रही है। 2000-2005 में भी प्रखंड की दर्जा के लिए कवायद तेज की गई थी। बिहार सरकार के सचिव ने सूचीबद्ध भी किया। अभी तक उस मांग पर विचार नहीं की गई।

मुख्यमंत्री के सात निश्चय कार्यक्रम के तहत सुपौली पंचायत के आगमन पर मोहनपुर को प्रखंड बनाओ संघर्ष समिति का शिष्टमंडल सुपौली पहुंच अपने मांगों का एक ज्ञापन नीतिश कुमार को सौंपा था।

प्रस्तावित मोहनपुर प्रखंड में है सात पंचायतें-

मोहनपुर ओपी का निर्माण 1919 में हुआ था। प्रखंड क्षेत्र का सुदूरवर्ती इलाका होने के कारण सुरक्षा की दृष्टिकोण से मोहनपुर ओपी को पूर्ण थाना का दर्जा एवं विकास के लिए प्रखंड बन जाने से सरकारी कार्यों में आनेवाली बाधा कम हो जाएगी।

विजय मोहनपुर, विजय लालगंज, भौवा प्रबल, कांप, नाथपुर, लक्ष्मीपुर गिरधर और भिखना पंचायत की बहुत बड़ी आबादी लाभान्वित होंगी। 

Source hindustan