WhatsApp: व्हाट्सएप्प अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है। इनमें से एक सुविधा ऑनलाइन/ऑफलाइन स्टेटस से संबंधित है।

ऑनलाइन स्टेटस को छुपाने की सुविधा

क्या आप जानते हैं कि आप अपने व्हाट्सएप्प ऑनलाइन स्टेटस को छुपा सकते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। अपने ऑनलाइन स्टेटस को छुपा कर रखने से आप किसी को भी अपने ऑनलाइन होने का पता नहीं चलने देंगे, और इससे आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

ऑनलाइन एक्टिविटी को छुपाने का तरीका

ऑनलाइन एक्टिविटी को छुपाने के लिए, आपको अपने व्हाट्सएप्प सेटिंग्स में जाना होगा और फिर प्राइवेसी विकल्प को चुनना होगा। यहां आपको ‘Last Seen and Online’ का विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक करें।

Last Seen और Online स्टेटस को नियंत्रित करें

अब सबसे पहले आपको अपने ‘Last Seen’ स्टेटस को ‘Nobody’ पर सेट करना होगा। इसके बाद आपका ऑनलाइन स्टेटस भी स्वतः ‘Nobody’ हो जाएगा। आप ‘Online’ के लिए भी ‘Last Seen’ के समान सेटिंग्स चुन सकते हैं।

इस सेटिंग को ऑन करने के बाद

इस सेटिंग को ऑन करने के बाद, कोई भी आपको ऑनलाइन नहीं देख पाएगा। ध्यान दें, जब आप इस सेटिंग को ऑन रखते हैं, तो आप भी दूसरों के ऑनलाइन स्टेटस को नहीं देख पाएंगे।

इस नए अपडेट के साथ, व्हाट्सएप्प उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को अधिक निजी और नियंत्रित करने की क्षमता प्रदान कर रहा है, जिससे उन्हें अपनी गोपनीयता को और अधिक मजबूत बनाने में मदद मिलती है।